सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योग के उधमियों के साथ एनआईटी निदेशक प्रो. गौतम सूत्रधार ने की मैराथन बैठक

Spread the love

जमशेदपुर : देश के शीर्ष शैक्षणिक संस्थाओं का एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 की घोषणा के साथ ही एनआईटी जमशेदपुर के निदेशक डॉ गौतम सूत्रधार ने संस्थान के कायाकल्प और रैंकिंग को सुधारने हेतु जमशेदपुर के आसपास के सूक्ष्म लघु और मध्य उद्योग के उद्यमियों के साथ आज संस्थान के बॉर्डर में बोर्ड रूम में मैराथन बैठक के की। विदित है की केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने एन.आई.आर.एफ. यानी नैशनल इंस्टीच्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क -2023 की रैंकिंग जारी कर दी है।

एमएसएमई उद्यमियों की संस्था लघु उद्योग भारती के सदस्यों के साथ इस बिंदु पर काफी गंभीरता से विचार विमर्श किया गया की संस्थान के बीटेक के छात्रों एवं पीएचडी कर रहे शोधार्थीयों के साथ किस तरह का समन्वय स्थानीय उद्योग के साथ किया जाए ताकि छात्रों के शैक्षणिक विकास के साथ-साथ उन्हें उद्योग जगत उद्योग की वास्तविक जानकारी भी प्राप्त हो ताकि संस्थान से अपने शैक्षणिक सत्र को समाप्त करने के बाद यहां से निकले हुए युवा नए उद्योग स्थापित करने के बारे में जागरूक हो और उद्योग की जटिलता एवं संभावनाओं से परिचित हो रहे। उद्योगपतियों से संवाद के क्रम में इस बात पर गंभीरतापूर्वक विचार किया गया की संस्थान के छात्रों को लघु उद्योग भारती के माध्यम से विभिन्न एमएसएमई इंडस्ट्री में एक सप्ताह या पन्द्रह दिनों का प्रशिक्षण का कार्यक्रम की शुरुआत की जाए ताकि छात्र भविष्य में उद्योग के साथ तालमेल बैठा सके।

संस्थान के निदेशक प्रो. गौतम सुत्रधार ने संस्थान में लघु उद्योग भारती के दल के साथ संवाद करते हुए कहा कि संस्थान के संसाधनों का उपयोग भी स्थानीय उद्योग के लिए एवं उद्योग के क्षमता का उपयोग छात्रों के विकास के लिए करनें के लिए मिल कर काम करना है.

इस बैठक में लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष सह किलीन- एन कैम के मालिक श्री हंस राज जैन के साथ काशीनाथ सिंह, सदस्य एमएसएमई बोर्ड, भारत सरकार के साथ कई उद्योगपति शम्भुनाथ जायसवाल(, जयसवाल स्टील इंडस्ट्री) समीर सिंह (सिंघल इंजिनियरिंग), अमलेश झा (कनेलाईट), मनोज कुमार (ज्योतिसरो रबर), उत्तम कुमार चौधरी (प्रीकॉन इंजीनियर्स) , संदीप मिश्रा, (एसएसएस इंडस्ट्रीज), नीरज कुमार मिश्रा ( एकता टेलिकॉम एण्ड कम्न्युनिकेशन) आनन्द धाबु ( ऑटो फाईबर), अवी मुतेरजा ( मेट्रो इंडस्ट्रीज), रुपेश कटीयार( टीएमएस), विनय कुमार सिंह( व्लुस्टार मेलिययबल कास्टींग), सईकत घोष (जमशेदपुर स्प्रींग प्रीसी), अमृत पाल राही( राही एण्ड सन्स) राजीव शुक्ला( हिमालया इंटरप्राइजेज) भी शामिल हुए.

यह बैठक संस्थान के निदेशक प्रो.सुत्रधार के सुझाव पर मेटलर्जी के विभागाध्यक्ष डॉ रणजीत प्रसाद ने आयोजित किया जिसमे संस्थान के ओर से डा. सी एम राव एवं डा.अमरेश कुमार भी सम्मिलित हुए. इस कार्य को और व्यवस्थित रुप में करने के लिए अगले महिने पुनः एक वृहत मंथन सत्र रखने का विचार हुआ. इस आशय की जानकारी संस्थान के जनसंपर्क पदाधिकारी सह मीडिया प्रभारी सुनील कुमार भगत ने दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *