नीति आयोग और नीति निर्धारण…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- 16 जुलाई को, केंद्र सरकार ने सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के केंद्रीय मंत्रियों को शामिल करने के लिए नीति आयोग का पुनर्गठन किया।

आम चुनावों के बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की मंत्रिपरिषद में बदलाव करने के बाद, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के नेतृत्व वाली (एनडीए) सरकार ने 16 जुलाई को सरकारी थिंक टैंक नीति आयोग का पुनर्गठन किया। आयोग अब भाजपा और एनडीए के सहयोगियों से चार पूर्णकालिक सदस्यों और 15 केंद्रीय मंत्रियों को पदेन सदस्यों या विशेष आमंत्रित सदस्यों के रूप में पेश करता है। इस कदम की घोषणा करते हुए एक फेसबुक पोस्ट में, सरकारी थिंक-टैंक ने लिखा, “समग्र विकास और नवाचार के दृष्टिकोण को अपनाते हुए, नीति आयोग परिवर्तनकारी पहल की यात्रा पर है जो भारत के भविष्य को फिर से परिभाषित करने का वादा करता है।”
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी नीति आयोग के अध्यक्ष बने रहेंगे जबकि अर्थशास्त्री सुमन के. बेरी उपाध्यक्ष के रूप में अपना कार्यकाल जारी रखेंगे। श्री बेरी ने 2022 में इस पद पर पूर्व उपाध्यक्ष राजीव कुमार का स्थान लिया। इससे पहले, द हिंदू बिजनेसलाइन के अनुसार, नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने प्रधान मंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद और राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग दोनों में सदस्य के रूप में कार्य किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *