तकनीक कितनी भी ऊंचाई पर चले जाए पुस्तकों का स्थान सदैव महत्वपूर्ण रहेगा:डॉ.कल्याणी कबीर

Spread the love

जमशेदपुर:-  रंभा कॉलेज और रंभा कॉलेज ऑफ एजुकेशन के विद्यार्थियों ने संयुक्त रूप से विश्व पुस्तक दिवस का आयोजन किया । पुस्तक दिवस का शुभारंभ मां सरस्वती के समक्ष दीप जलाकर किया गया। दीप प्रज्वलन के बाद रंभा कॉलेज की प्राचार्या. डॉ. कल्याणी कबीर ने कहा कि तकनीक कितनी भी ऊंचाई पर चले जाए पर पुस्तकों का स्थान सदैव महत्वपूर्ण बना रहेगा । हर विद्यार्थी को चाहिए कि वह अपने घर में एक लघु पुस्तकालय को आकार दे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रोफेसर गंगा भोला ने भी बच्चों को पुस्तकें पढ़ने के लिए प्रेरित किया और उन्हें बताया कि पुस्तकें हमारी सच्ची मित्र हैं।

विद्यार्थियों को प्रोफेसर जय श्री पांडा ने भी संबोधित किया और पुस्तकों के साथ समय बिताने के लिए प्रेरित किया। इस कार्यक्रम का संचालन छात्र संदीप कुमार और छात्रा प्रीति ने किया। कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यार्थियों ने अपने पसंदीदा पुस्तकों के बारे में और अपने पसंदीदा लेखक और कवि के बारे में चर्चा की। छात्रा रेणुका कुमारी ने सूर्यकांत त्रिपाठी निराला के व्यक्तित्व और कृतित्व पर, छात्रा काकुली पॉल ने प्रेमचंद की रचनाओं पर विचार मंथन किया। मेघ माला रॉय ने रामायण और उससे मिलने वाले संदेशों की बात की। छात्रा तुलसी झा ने भागवत गीता के सार को अपने सहपाठियों के समक्ष रखा। छात्रा लिप्सा ने थिंग्स फॉल अ पार्ट पुस्तक पर समीक्षा प्रस्तुत की ।लक्ष्मी महतो ने आप जीत सकते हैं। इस पुस्तक के बारे में बातचीत करते हुए अपने साथियों को प्रेरित किया।

कार्यक्रम का संचालन छात्र संदीप कुमार ने किया और धन्यवाद ज्ञापन छात्रा प्रीति ने किया। विश्व पुस्तक दिवस पर अपना संदेश देते हुए कॉलेज प्रबंधन के सचिव गौरव कुमार बचन ने कहा कि हमारे महाविद्यालय में एक समृद्ध पुस्तकालय है ताकि विद्यार्थियों में पुस्तकों को पढ़ने की रुचि सदैव बनी रहे। कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉक्टर संतोष, डॉक्टर सतीश, प्रोफेसर सुमनलता, प्रोफेसर बबीता, प्रोफेसर अमृता इत्यादि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *