ब्राज़ील हॉस्पिटल में भर्ती है नोआम चाॅम्स्की…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- नोम चॉम्स्की, जिन्हें दुनिया भर में कई लोग विरोध और स्वतंत्रता के प्रतीक के रूप में देखते हैं, एक प्रभावशाली कार्यकर्ता और आलोचक हैं जिन्होंने अक्सर अमेरिकी नीति को चुनौती दी है। भाषाविद्, कार्यकर्ता और सामाजिक आलोचक नोम चॉम्स्की गंभीर बीमारी से उबरने के बाद अपनी पत्नी के मूल देश ब्राजील में अस्पताल में भर्ती हैं।

भाषाविद्, कार्यकर्ता और सामाजिक आलोचक नोम चॉम्स्की अपनी पत्नी के मूल देश ब्राज़ील में एक साल पहले हुए बड़े स्ट्रोक से उबरने के लिए अस्पताल में भर्ती हैं, उन्होंने 11 जून को इसकी पुष्टि की। वेलेरिया चॉम्स्की ने ईमेल के माध्यम से कहा कि उनके 95 वर्षीय पति साओ पाउलो अस्पताल में हैं, जहां जून 2023 के स्ट्रोक के बाद वह उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका से अधिक आसानी से यात्रा करने के लिए दो नर्सों के साथ एक एम्बुलेंस जेट पर ले गईं। दंपति का 2015 से वहां निवास है।

उन्होंने ब्राजीलियाई अखबार फोल्हा डी एस.पाउलो में सोमवार की एक रिपोर्ट के विवरण की पुष्टि की, जिसमें कहा गया था कि उनके पति को बोलने में कठिनाई होती है और उनके शरीर का दाहिना हिस्सा प्रभावित होता है। न्यूरोलॉजिस्ट, स्पीच थेरेपिस्ट और फेफड़े के विशेषज्ञ प्रतिदिन उनसे मिलने आते हैं। वेलेरिया चॉम्स्की ने अखबार को बताया कि उनके पति खबरों पर नजर रखते हैं और जब वह गाजा में युद्ध की तस्वीरें देखते हैं, तो शोक और गुस्से की मुद्रा में अपना बायां हाथ उठाते हैं।

नोम चॉम्स्की, जिन्हें दुनिया भर में कई लोग विरोध और स्वतंत्रता के प्रतीक के रूप में देखते हैं, एक प्रभावशाली कार्यकर्ता और आलोचक हैं, जिन्होंने मध्य पूर्व से लेकर मध्य अमेरिका तक हर चीज पर अमेरिकी नीति को अक्सर चुनौती दी है, साथ ही जिसे वह एक आज्ञाकारी मीडिया मानते हैं। उनकी किताबें और निबंध लाखों लोग पढ़ते हैं और उन पर चर्चा करते हैं। चॉम्स्की मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में लंबे समय तक संकाय सदस्य थे। 2017 में वह टक्सन में एरिज़ोना विश्वविद्यालय में सामाजिक और व्यवहार विज्ञान कॉलेज में शामिल हुए, जहां उन्हें वर्तमान में भाषा विज्ञान के पुरस्कार विजेता प्रोफेसर, एग्नीज़ हेल्म्स हाउरी चेयर के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

उन्होंने 1957 की अपनी ऐतिहासिक पुस्तक, “सिंटेक्टिक स्ट्रक्चर्स” से भाषाविज्ञान के अध्ययन को बदल दिया, जिसमें उन्होंने लिखा कि मनुष्य केवल भाषा नहीं सीखते हैं, बल्कि एक जन्मजात क्षमता के साथ पैदा होते हैं जो बताती है कि वे ऐसे वाक्यों को कैसे बना और समझ सकते हैं जो पहले कभी नहीं देखे या सुने गए हों। वेलेरिया चॉम्स्की ने फोल्हा डी एस.पाउलो को यह भी बताया कि वह यह पढ़ने के बाद कि धूप वाली जगह पर रहने से स्ट्रोक के रोगियों को मदद मिल सकती है, रियो डी जनेरियो में समुद्र तट के पास एक अपार्टमेंट में जाने के बारे में सोच रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *