गांधी शहादत दिवस पर, मानवता और संविधान के मूल्यों की रक्षा का संकल्प को सुदृढ़ किया

Spread the love

जमशेदपुर : गांधी शहादत दिवस के अवसर पर गांधी शांति प्रतिष्ठान, जमशेदपुर के द्वारा आयोजित संकल्प दिवस कार्यक्रम का आयोजन, मानगो के गांधी घाट में आयोजित किया गया. लोगों ने गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित किया। इस अवसर पर कार्यक्रम में शामिल लोगों ने अपने हाथों में गांधी के सूत्रों की तख्तियां लिए हुए थे. इन शक्तियों पर लिखा हुआ था.” विनम्रता से आप दुनिया को हिला सकते हैं, बिना परिश्रम के खाना चोरी है, हिंदुस्तान देहात में बसता है, जमीन पर मेहनत करने वाले का हक है, आदि.

इस अवसर पर वरिष्ठ गांधीवादी सुख चंद्र झा ने कार्यक्रम में शामिल बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि गांधीजी से तीन बातें सीखनी चाहिए-निडरता,  सच बोलने का साहस और भेदभाव रहित व्यवहार। कार्यक्रम के अंत में मौन रखकर गांधी को याद करते हुए आजादी आंदोलन, मानवता और संविधान के मूल्यों की रक्षा का संकल्प को सुदृढ़ किया गय.

संध्या काल में प्रतिष्ठान एवं आरंभ युवा मंच के संयुक्त रुप से एक जत्थे के रूप में सिदगोड़ा बाजार का भ्रमण करते हुए नारे लगाए. 5:17 मिनट पर मोमबत्ती जलाकर गांधी जी की शहादत को नमन किया गया. ज्ञात हो कि इसी समय धर्मांध हत्यारों ने गांधी जी को गोली मारी थी.

आज के कार्यक्रम में मंथन, विक्रम, उषा सबीना, देवगन कुमार, दिलीप, अमरेंद्र, कमलेश साहू, अंकित,  तरुण, डी एन एस आनंद, अमर सेंगेल, मुकुंद, आशुतोष कुमार झा, विजय सिंह, अमरदीप मुखी,

अभिषेक राय चौधरी, प्रेम शर्मा, अमरद्वीप मुखी, ज्ञानदीप कुमार, चंदन, अनमोल, जगत, अंकित एवं अरविंद जी आदि शामिल हुए। कार्यक्रम का संचालन अंकुर ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *