राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर समाहरणालय सभागार, सरकारी कार्यालयों, सभी प्रखंड, मतदान केंद्रों पर शपथ ग्रहण का आयोजन किया गया

Spread the love

जमशेदपुर- राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर समाहरणालय सभागार कक्ष में मतदाता शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया गया। उप विकास आयुक्त ने जिले के वरीय पदाधिकारियों सहित सभी कर्मियों को मतदाता दिवस का संकल्प दिलाया। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदान का काफी महत्व है। चुनाव में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस ‘25 जनवरी’ को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। मतदाता दिवस सभी भारत के नागरिकों को अपने राष्ट्र के प्रति कर्तव्य की याद दिलाता है। प्रत्येक नागरिक का मतदान प्रक्रिया में भागीदारी जरूरी है ताकि हमारा लोकतंत्र और सशक्त एवं मजबूत हो।

पदाधिकारियों एवं कर्मियों ने मतदाता दिवस का शपथ लेते हुए कहा कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

जिलेवासियों से अनुरोध है कि वे अपने नजदीकी मतदान केंद्र में जाकर मतदाता सूची में यह जांच कर ले कि उनका नाम मतदाता सूची में शुद्ध दर्ज है अथवा नहीं। यदि मतदाता सूची में अहर्तायुक्त व्यक्ति का नाम दर्ज नहीं है तो वे प्रपत्र 6 में रंगीन फोटो एवं आवश्यक कागजात के साथ नाम दर्ज कराने हेतु आवेदन कर सकते हैं। इसी प्रकार मतदाता सूची से प्रविष्टियों के विलोपन हेतु प्रपत्र 7, में मतदाता सूची में विद्यमान नाम के प्रविष्टि की विशिष्टियों में सुधार हेतु प्रपत्र 8 में तथा एक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र में नाम स्थानांतरण हेतु प्रपत्र 8 क में आवेदन कर सकते हैं। साथ ही निर्वाचन से संबंधित किसी प्रकार की सूचना टॉल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क स्थापित कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

● e-EPIC एवं e-KYC हेतु पोर्टल/मोबाइल एप निम्नवत हैं

▪️e-EPIC के लिए
1. http://nvsp.in/
2. Voter Helpline Mobile app (Android/ios)
3. https://voterportal.eci.gov.in

▪️e-KYC के लिए
https://kyc.eci.gov.in

किसी मतदाता को e-EPIC डाउनलोड करने से संबंधित किसी प्रकार की तकनीकी सहायता की आवश्यकता हो तो वे टॉल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *