RCI UBA NIT के द्वार एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन…

Spread the love

जमशेदपुर :- उन्नत भारत अभियान NIT JAMSHEDPUR शाखा की टीम ने उन्नत भारत अभियान के झारखण्ड के क्षेत्रीय समन्वयक डॉ रणजीत प्रसाद  के नेतृत्व में एनआईटी जमशेदपुर में एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में गोमय उत्पाद की गुणवत्तापूर्ण उत्पादन की विधिवत जानकारी दी गई। कार्यशाला में डॉ रणजीत प्रसाद प्रशिक्षक- श्री प्रवीर कुमार  के साथ वरिष्ठ परियोजना सहायक अनुरुद्ध कुमार, परियोजना सहायक धीरज कुमार एवं गोधन किसान अमित और पीएचडी स्टूडेंट राहुल शामिल थे।

कार्यशाला में विभिन्न प्रकार के गोमय धूपबत्ती को गुणवत्तापूर्ण और किफायती बनाने के उद्देश्य से प्रशिक्षक और उन्नत भारत अभियान की  टीम ने अपने ज्ञान, अनुभव और शोध का आदान-प्रदान किया। कार्यशाला में चार प्रकार के औषधि सुगंध वाले धूपबतियों का निर्माण किया गया जिसमें लोहवान धूप, नागरमोथा धूप, हवन सामग्री धूप एवम संगम धूप का निर्माण किया गया और गुणवत्ता निर्धारण के लिए प्रयोगशाला में रखा गया, ताकि गोमय उत्पादन को अत्यंत लाभकारी बनाने के साथ-साथ बाजार में एक विशिष्ट पहचान मिले।

डॉ रंजीत प्रसाद के अनुसार गाँव के उत्थान हेतू  “मेक इन इंडिया” के तर्ज़ पर “मेक इन विलेज” उत्पादों में गोमय उत्पादन एक बेहतर भविष्य सबित हो सकता है। चुकी सभी कच्ची सामग्रियां गाँव के परिवेश में आसानी से उपलब्ध है और इसे बनाने की प्रक्रिया भी आसान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *