नए मॉडल का परीक्षण शुरू करते ही ओपनएआई ने सुरक्षा समिति की स्थापना की…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- ओपनएआई ने एक सुरक्षा और सुरक्षा समिति का गठन किया है जिसका नेतृत्व बोर्ड के सदस्यों द्वारा किया जाएगा, क्योंकि यह अपने अगले कृत्रिम इंटेलिजेंस मॉडल का प्रशिक्षण शुरू कर रहा है। जैसे ही यह अपने अगले कृत्रिम इंटेलिजेंस मॉडल का प्रशिक्षण शुरू करता है।

एआई स्टार्टअप ने मंगलवार को कहा कि ओपनएआई ने एक सुरक्षा और सुरक्षा समिति का गठन किया है, जिसका नेतृत्व सीईओ सैम अल्टमैन सहित बोर्ड के सदस्यों द्वारा किया जाएगा, क्योंकि यह अपने अगले कृत्रिम बुद्धिमत्ता मॉडल का प्रशिक्षण शुरू कर रहा है।

OpenAI ने एक कंपनी ब्लॉग पर कहा, निदेशक ब्रेट टेलर, एडम डी’एंजेलो और निकोल सेलिगमैन भी समिति का नेतृत्व करेंगे। जनरेटिव एआई क्षमताओं वाले माइक्रोसॉफ्ट समर्थित ओपनएआई के चैटबॉट्स, जैसे मानव-जैसी बातचीत में संलग्न होना और टेक्स्ट संकेतों के आधार पर छवियां बनाना, एआई मॉडल के शक्तिशाली होने के कारण सुरक्षा संबंधी चिंताएं पैदा हो गई हैं।

पूर्व मुख्य वैज्ञानिक इल्या सुतस्केवर और जान लेइक, जो ओपनएआई की सुपरएलाइनमेंट टीम के नेता थे, जिन्होंने यह सुनिश्चित किया कि एआई इच्छित उद्देश्यों के अनुरूप रहे, उन्होंने इस महीने की शुरुआत में कंपनी छोड़ दी। सीएनबीसी ने हाई-प्रोफाइल प्रस्थान के कुछ दिनों बाद बताया कि ओपनएआई ने सुपरएलाइनमेंट टीम को कंपनी द्वारा बनाए जाने के एक साल से भी कम समय में मई में भंग कर दिया था, टीम के कुछ सदस्यों को अन्य समूहों में फिर से नियुक्त किया गया था।

नई समिति ओपनएआई की परियोजनाओं और संचालन के लिए सुरक्षा और सुरक्षा निर्णयों पर बोर्ड को सिफारिशें करने के लिए जिम्मेदार होगी। इसका पहला काम अगले 90 दिनों में ओपनएआई की मौजूदा सुरक्षा प्रथाओं का मूल्यांकन और आगे विकास करना होगा, जिसके बाद यह बोर्ड के साथ सिफारिशें साझा करेगा। कंपनी ने कहा कि बोर्ड की समीक्षा के बाद, ओपनएआई सार्वजनिक रूप से अपनाई गई सिफारिशों पर एक अपडेट साझा करेगा।

समिति के अन्य लोगों में नव नियुक्त मुख्य वैज्ञानिक जैकब पचॉकी और सुरक्षा प्रमुख मैट नाइट शामिल हैं।कंपनी अन्य विशेषज्ञों से भी परामर्श लेगी, जिनमें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी साइबर सुरक्षा निदेशक रॉब जॉयस और न्याय विभाग के पूर्व अधिकारी जॉन कार्लिन शामिल हैं। ओपनएआई ने प्रशिक्षण दे रहे नए “फ्रंटियर” मॉडल के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी, सिवाय इसके कि यह अपने सिस्टम को “एजीआई के लिए हमारे पथ पर क्षमताओं के अगले स्तर” पर लाएगा।

इससे पहले मई में, इसने एक नए एआई मॉडल की घोषणा की थी जो यथार्थवादी आवाज में बातचीत और पाठ और छवि पर बातचीत करने में सक्षम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *