दिल्ली में NEET अनियमितताओं का विरोध कर रहे दर्जन भर से अधिक छात्रों को हिरासत में लिया गया…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- कई प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं के विरोध में 2 जुलाई को संसद की ओर मार्च करने का प्रयास करते समय एक दर्जन से अधिक छात्रों को हिरासत में लिया गया था। “इंडिया अगेंस्ट एनटीए” के बैनर तले विभिन्न संगठनों से जुड़े छात्र नई दिल्ली के पटेल चौक मेट्रो स्टेशन पर एकत्र हुए और “एनटीए विरोधी” नारे लगाने लगे। “केंद्रीय शिक्षा मंत्री को बर्खास्त करो” और “एनटीए को जाना चाहिए” जैसे नारे लिखे पोस्टर और बैनर लेकर छात्रों ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा में पेपर लीक और भ्रष्टाचार की कथित घटनाओं के अलावा अन्य के खिलाफ प्रदर्शन किया। दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शनकारी छात्रों को उस समय हिरासत में ले लिया जब वे अपनी मांगों को लेकर संसद की ओर मार्च करने की कोशिश कर रहे थे।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “प्रेस क्लब में एक प्रेस वार्ता आयोजित करने के बाद, छात्र पटेल चौक मेट्रो स्टेशन पर एकत्र हुए, जहां से उन्होंने संसद की ओर मार्च करना शुरू किया। ऐसा करने का प्रयास करते समय एक दर्जन से अधिक छात्रों को हिरासत में लिया गया।” “इंडिया अगेंस्ट एनटीए” के बैनर तले विभिन्न छात्र संगठन एनटीए द्वारा आयोजित परीक्षाओं – एनईईटी यूजी, पीजी और यूजीसी नेट में कथित धांधली के खिलाफ जंतर-मंतर पर अनिश्चितकालीन धरना दे रहे हैं।

आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिए संसद तक मार्च निकालने के आह्वान के साथ उनका विरोध प्रदर्शन मंगलवार को सातवें दिन में प्रवेश कर गया। विरोध प्रदर्शन पर बैठने वालों में वाम समर्थित ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (एआईएसए) और दिल्ली विश्वविद्यालय के क्रांतिकारी युवा संगठन (केवाईएस) के सदस्य शामिल हैं। छात्रों ने 18वीं लोकसभा के आखिरी दिन बुधवार को इंडिया ब्लॉक पार्टियों के छात्र संगठनों के साथ मिलकर “संसद घेराव” के लिए एक और मार्च का आह्वान किया है। उनकी मांगों में एनटीए को खत्म करना, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का इस्तीफा और प्रवेश परीक्षाओं का विकेंद्रीकरण शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *