‘पलटू राम’ नीतीश ने मोदी को बिना शर्त समर्थन का वादा किया है, लेकिन उनकी एक इच्छा है…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- इस बार नहीं होगा कोई रिवर्स स्विंग नीतीश कुमार की सियासी पिच है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक को संबोधित करते हुए, बिहार के मुख्यमंत्री कुमार ने सत्तारूढ़ गठबंधन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि पहले कभी नहीं की। उनकी बिना शर्त निष्ठा की प्रतिज्ञा नवनिर्वाचित प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति थी।

जनवरी में एनडीए में शामिल होने वाले नीतीश कुमार ने पुरानी संसद के सेंट्रल हॉल में एनडीए सांसदों की बैठक के दौरान मोदी को अपना समर्थन देने का वादा करते हुए कहा, “आपको जो भी जरूरत होगी हम आपके साथ रहेंगे। हम आपके साथ हैं।” इमारत। “जनता दल (यूनाइटेड) प्रधानमंत्री पद के लिए एनडीए नेता नरेंद्र मोदी का समर्थन करता है।

भारत के मंत्री.” 2005 से बिहार की राजनीति में शीर्ष पर रहे नीतीश कुमार ने हाल ही में बीजेपी से हाथ मिलाने के बाद नौवीं बार सीएम पद की शपथ ली। एनडीए, विपक्ष के नेतृत्व वाले महागठबंधन और फिर इंडिया ब्लॉक के बीच तेजी से पाला बदलने के लिए जाने जाने वाले नीतीश कुमार ने उपनाम ‘पलटू राम’ अर्जित किया। हालाँकि, इस बार, कुमार अपनी आवाज़, शब्दों और शारीरिक भाषा में आश्वस्त दिखे क्योंकि उन्होंने अपने बिना शर्त समर्थन की घोषणा की, जिससे कम से कम अभी के लिए सभी अटकलें और ताने ख़त्म हो गए।

उनका मोदी का हाथ पकड़कर हिलाना सहयोगियों के बीच बंधन और विश्वास को दर्शाता है। नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड), जिसने बिहार में चुनाव लड़कर 16 सीटों में से 12 सीटें जीतीं, नई दिल्ली में तीसरी नरेंद्र मोदी सरकार का हिस्सा बनने की उम्मीद है। उनका समर्थन भाजपा के लिए महत्वपूर्ण है, जिसने 2024 के लोकसभा चुनाव में अपने दम पर 240 सीटें जीतीं और 272 सीटों के आधे रास्ते से पीछे रह गई।

नीतीश कुमार ने अपने अनौपचारिक लेकिन अपरिष्कृत अंदाज में बोलते हुए, अपने संक्षिप्त भाषण में कुछ हास्य लाया, जिसके दौरान निर्वाचित पीएम नरेंद्र मोदी को कुछ बार हंसते हुए देखा गया। उन्होंने कहा, “आप (मोदी) रविवार को शपथ लेने जा रहे हैं, मैं इसे आज ही लेना पसंद करता। लेकिन जब भी आप चाहें, यह अच्छा है। मेरा अनुरोध था कि आपका शपथ ग्रहण समारोह जल्द से जल्द हो।” कुमार ने हल्के-फुल्के अंदाज में कहा कि इससे एनडीए नेताओं में मोदी की नाराजगी बढ़ गई।

अपने संबोधन के बाद नीतीश कुमार नरेंद्र मोदी के पैर छूने के लिए झुके भी, लेकिन मोदी ने उनसे हाथ मिला दिया। नीतीश कुमार को समर्थन के बदले एक चाहत है,नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए को अपने समर्थन के बदले में, नीतीश कुमार ने पूरी होने की एक विशिष्ट इच्छा व्यक्त की। कुमार ने कहा, “हम रोमांचित हैं कि वह (मोदी) पिछले 10 वर्षों तक प्रधान मंत्री के रूप में कार्य करने के बाद एक और कार्यकाल के लिए जा रहे हैं। उन्होंने पूरे देश की सेवा की है, और हमें उन पर सभी राज्यों की भी सेवा करने का भरोसा है।” अपनी बात पर पहुंचने लगा।

नीतीश कुमार ने कहा, “हमें उम्मीद है कि आपके नेतृत्व में बिहार और भारत बहुत प्रगति करेगा। बिहार के सभी काम पूरे होंगे, जिनमें वे काम भी शामिल हैं जो अभी तक पूरे नहीं हुए हैं।” हालाँकि बिहार के मुख्यमंत्री ने स्पष्ट रूप से इच्छा नहीं बताई, लेकिन बिहार का उल्लेख स्वाभाविक रूप से बिहार की कुछ लंबे समय से चली आ रही मांगों की ओर संकेत करता है, जिसमें विशेष श्रेणी का दर्जा (एससीएस) का अनुरोध और बिहार के समाधान के लिए मौलिक रूप से कार्य करने की आवश्यकता शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *