जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज के प्रांगण में वन महोत्सव के समापन समारोह के अवसर पर किया गया वृक्षारोपण

Spread the love

जमशेदपुर:- जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज के एन.एस.एस इकाई 1 और 2 द्वारा जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज के प्रांगण में वन महोत्सव के समापन समारोह के अवसर पर वृक्षारोपण किया गया जिसमें मुख्य अतिथि प्रभारी प्राचार्य डॉ ए.के.महापात्रा , विशिष्ट अतिथि विजय कुमार मिश्रा थे.  प्रभारी प्राचार्य ने अपने अध्यक्षीय भाषण में वृक्ष एवं प्रकृति के बारे में अपने विचार व्यक्त किए उन्होंने कहा कि हम भारतीय प्रकृति के पूजक है तथा यह पूरे विश्व के लिए अनुकरणीय है वृक्ष ने हमेशा कुछ न कुछ दिया ही है फल , फूल और ऑक्सीजन के अलावा मनुष्य अपने जीवन ज्ञापन के लिए प्रकृति एवं वृक्ष पर निर्भर है.

विशिष्ट अतिथि डॉ विजय मिश्रा ने अपने सम्बोधन में कहा कि जब वे जैन कॉलेज चाइबासा के प्राचार्य थे तब उन्होंने अपने आवास में एक अमरूद का पौधा लगाया था जो अब फल दे रहा है और अपने लगाए हुए पौधे के फल को खाना एक सुखद अनुभूति है.  एन.एस.एस प्रोग्राम ऑफिसर श्री अरविन्द कुमार ने वन्य महोत्सव के बारे में विस्तार से बताया एवं वन से होने वाले लाभ के बारे में चर्चा की.
कार्यक्रम में प्रो. अर्चना गुप्ता ने वन एवं प्रकृति से संबंधित एक सुंदर कविता पाठ किया. समारोह को छात्र नेता हेमंत पाठक ने भी संबोधित किया.  धन्यवाद ज्ञापन एन.एस.एस प्रोग्राम ऑफिसर प्रो. पुष्पा लिंडा ने किया.  कार्यक्रम के पश्चात महाविद्यालय प्रांगण में एन.एस.एस के स्वयं सेवकों द्वारा पौधारोपण किया गया जिसमें स्वयं सेवक अब्दुल कादिर , हिरामनी टुडु की भुमिका सराहनीय है. इस कार्यक्रम में जूलॉजी एवं बॉटनी विभाग ने भी अपना योगदान दिया जिसमें प्रो. डॉक्टर जावेद इकबाल , प्रो सुनिता गुड़िया , प्रो. टी.एस सांग्री , प्रो. संजू गिरी तथा अन्य शिक्षक एवं शिक्षिकाए उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *