“वीर बाल दिवस” के उपलक्ष्य पर शहर के विभिन्न स्थानों पर आयोजित होंगे कार्यक्रम …….

Spread the love

जमशेदपुर (संवाददाता ):-सिखों के दसवें गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के साहिबज़ादों के आत्मउत्सर्ग को नमन करते हुए देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी के द्वारा गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती के अवसर पर प्रत्येक वर्ष 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया।चारो साहबज़ादे बाबा अजीत सिंह, बाबा जुझार सिंह, बाबा जोरावर सिंह एवं बाबा फतेह सिंह की वीरता एवं धर्म और देश केलिए दिए गए बलिदान को आज के युवा को जानने और समझने की जरूरत हैं, कैसे गुरु के लालों ने अल्प आयु में अपने जीवन का त्याग किया। आज के युवाओं में इस अनोखे बलिदान को अपने जीवन में आत्मसाध कर राष्ट्रीयता के मार्ग पर चलने की प्रेरणा मिलती हैं।

प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए प्रदेश संयोजक सरदार हरविंदर सिंह बेदी ने बताया कि सिखों को बलिदानियों की कौम से नवाज़ते हुए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने सिखों का मान बढ़ाया हैं। इस निर्णय का झारखंड के सिख हृदय की गहराईयो से स्वागत कर रहे हैं और नरेंद्र मोदी जी का बारंबार आभार प्रकट कर रहे हैं। कांग्रेस की पूर्वती सरकारों के द्वारा कभी भी सिख कौम की सुध नहीं ली गई, बस केवल अपनी राजनीतिक रोटियां सकते रहे। सही मायने में यदि सिखों को सम्मान मिला हैं तो वो नरेंद्र मोदी सरकार ने ही दिया हैं।

प्रदेश सह संयोजक कुलवंत सिंह बंटी ने कहा कि सिखों की भावना को समझते हुए पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान स्तिथ करतारपुर साहिब में दर्शन हेतु यदि मार्ग प्रशस्त हुआ तो वो मोदी जी के अटूट प्रयासों से संभव हुआ और आज करतारपुर कॉरिडोर के माध्यम से अपने सिख भाई-बहन अपने परिवार साथ गुरु महाराज जी का दर्शन कर पा रहे हैं। जल्लियां वाला बाग में शहीद हुए देशभक्तो को नमन करते हुए उसे के एक ऐतिहासिक मेमोरियल में तब्दील कर जनता को सुपर्द किया। ताकि आने वाली पीढ़ी उनके बलिदान को समझ सके वह देश भक्ति की प्रेरणा ले सके।

साहिबज़ादों के बलिदान को स्मरण करते हुए बाल वीर दिवस कार्यक्रम को जमशेदपुर के विभिन्न स्थानों में मनाने का निर्णय लिया गया हैं। जिस नियमित 23 जनवरी से प्रारंभ होकर यह कार्यक्रम 27 जनवरी तक चलेगा। इस कार्यक्रम में सिख समाज के विभिन्न प्रतिनिधि, गुरुद्वारा कमिटी के सदस्य व सिख समाज के लोग उपस्तिथ रहेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, सांसद विद्युत वरण महतो, पूर्व विधायक मेनका सरदार एवं अन्य गणमान्य उपस्तिथ होकर गुरु की अरदास में सम्मिलित होंगे।

निम्न स्थानों पर होंगे कार्यक्रम:-

23 जनवरी जुगसलाई स्तिथ गौरीशंकर गुरद्वारा साहिब
24 जनवरी साकची स्तिथ साकची गुरुद्वारा साहिब
25 जनवरी बिस्टुपुर स्तिथ बिस्टुपुर गुरुद्वारा साहिब
27 जनवरी कीताडीह स्तिथ गौरीशंकर भवन

इन कार्यक्रम के नियमित संयोजक एवं सह संयोजक की भी नियुक्ति की गई हैं जो इस प्रकार हैं।

★गौरीशंकर गुरुद्वारा साहिब – दिनांक 23.01.22
◆संयोजक – गुरजिंदर सिंह पिंटू
◆सह संयोजक – अमरदीप सिंह भाटिया

★साकची गुरद्वारा साहिब – दिनांक 24.01.22
◆संयोजक – गुरदेव सिंह राजा
◆सह संयोजक – सुरिंदर सिंह शिंदे

★बिस्टुपुर गुरुद्वारा साहिब – दिनांक 25.01.22
◆ संयोजक – चंचल भाटिया
◆सह संयोजक – सुखविंदर सिंह साब्बी

★किताडीह गौरी शंकर भवन – दिनांक 27.01.22
◆संयोजक – धर्म सिंह वालिया
◆सह संयोजक – नवजोत सिंह

प्रेस वार्ता में मुख्य रूप से इस अभियान के प्रदेश संयोजक सरदार हरविंदर सिंह बेदी, प्रदेश सह संयोजक कुलवंत सिंह बंटी, अरविंदर सिंह खुराना, बलबीर सिंह सलूजा, पूर्व भाजयुमो जिला अध्य्क्ष अमरजीत सिंह राजा, सतबीर सिंह सोमू , रॉकी सिंह, रविंदर सिंह रिंकू उपस्तिथ थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *