जन वितरण प्रणाली के दुकानदार 5 मई से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की दी चेतावनी,43 दुकानदारों की कोविड-19 से मौत पर 50 लाख रुपए की मुआवजे की मांग

Spread the love

8 सूत्री मांगों को लेकर पॉस मशीन से खाद्यान्न वितरण पर रोक लगाने का किया मांग

बिक्रमगंज /रोहतास  (धर्मेन्द्र कुमार सिंह):-बिहार राज्य फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन के आह्वान पर राज्य के 55 हजार जन वितरण प्रणाली के दुकानदार 5 मई से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने चेतावनी दी है ।मिली जानकारी अनुसार बिहार राज्य फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष वरुण कुमार सिंह ने खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री को 8 सूत्री मांग पत्र भेजा है। जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों की तरह जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों के मृत्यु होने पर 50 लाख रुपए मुआवजा मिले, कोरोना सुरक्षा कीट विभाग द्वारा उपलब्ध करायी जाए जैसे साबुन , हैंड ग्लब्स, सेनेटाइजर । पॉस मशीन से खाद्यान् वितरण में नियमों का अनुपालन करना संभव नहीं। पॉस मशीन से खाद्यान वितरण को महामारी में अलग रखा जाए। बताते चलें की 38 जिलों में 55 हजार जनवितरण प्रणाली के दुकानदार है । जिसमे 43 जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों की कोविड -19 से मौत होने की पत्र में वर्णित किया गया है। अपनी विभिन्न मांगों को लेकर राज्य प्राइस डीलर एसोसिएशन के आह्वान पर 5 मई से अनिश्चित कालीन हड़ताल पर जाने का लिया निर्णय ।

कार्डधारकों की बढ़ेगी परेशानी–

अनिश्चित कालीन हड़ताल पर जाने से खाद्य उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा पात्र कार्डधारकों को बढ़ेगी परेशानी। इस महामारी में रोजगार धंधा मंद पड़ा है। खाद्य सामग्री की संकट उत्पन्न होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।

पॉश मशीन से वितरण में अड़चन

विभाग के निर्देश पर कार्डधारकों को पॉश मशीन से अनाज उठाव करना है। उक्त पॉश मशीन में दुकानदार एवं लाभार्थी का अंगूठा का निशान लगाने पर अनाज का उठाव होता है। अंगुलियों के अंगूठे लगाने में सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना सम्भव प्रतीत नहीं होता। संक्रमण की खतरा बढ़ने की प्रबल संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *