जमशेदपुर में क्यूआर बेस्ड ई बीट पेट्रोलिंग सिस्टम की शुरुआत, अब पुलिस पेट्रोलिंग की हो सकेगी रियल टाइम मॉनिटरिंग

Spread the love

जमशेदपुर (संवाददाता):-जमशेदपुर में पुलिस द्वारा क्यूआर बेस्ड ई बीट पेट्रोलिंग सिस्टम की शुरुआत हो चुकी है. इस सिस्टम के आ जाने से अब जमशेदपुर पुलिस द्वारा शहर में पेट्रोलिंग को आसान बनाया जा सकेगा. वहीं इस सिस्टम से सभी पीसीआर वाहनों की रियल टाइम लोकेशन का पता लगाया जा सकता है. इसकी शुरुआत एसएसपी प्रभात कुमार ने कंपोजिट कंट्रोल रूम से की. वहीं इस सिस्टम को लेकर एक वर्कशॉप भी आयोजित की गई जिसमे सभी पुलिस पदाधिकारियों को इस सिस्टम के बारे में बताया गया.

इस तरह काम करेगा सिस्टम

एसएसपी प्रभात कुमार ने बताया कि इस सिस्टम को खुद जमशेदपुर पुलिस ने डेवलप किया है.इसमें सिटी एसपी के विजय शंकर और एएसपी सिटी सुभांशु जैन का अहम योगदान रहा है. इस सिस्टम के तहत कुल 1500 से ज्यादा जगहों को चिन्हित कर वहां क्यूआर कोड लगाए गए है. यह क्यूआर कोड शहर के बैंक, एटीएम, ज्वैलरी शॉप और होटल के पास लगाए गए है. शहर में कुल 20 पेट्रोलिंग वाहन, 50 टाइगर मोबाइल और सभी थानों के पास एक एक पेट्रोलिंग वाहन है. यह सभी वाहन में मौजूद पदाधिकारी जब पेट्रोलिंग करेंगे तब उन्हें इस क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा जिससे सिस्टम में यह जानकारी मिल जाएगी कि संबंधित पदाधिकारी उस जगह से गुजरे है. इसका फायदा यह होगा कि पुलिस को यह जानकारी रहेगी कि उस जगह पर पेट्रोलिंग हो चुकी है. इसके अलावा रियल टाइम लोकेशन भी मौजुद रहेगा. उन्होंने बताया कि सभी क्यूआर कोड को उनके लोकेशन के हिसाब से सेट किया गया है अगर कोई पदाधिकारी किसी और जगह से उस कोड को स्कैन करेगा तो सिस्टम में यह भी जानकारी मिल जाएगी कि उसने कितनी दूर से कोड को स्कैन किया है.

जीपीएस से पेट्रोलिंग वाहन के स्पीड और लोकेशन पर भी रहेगी नजर

एसएसपी प्रभात कुमार ने बताया कि सभी वाहनों में जीपीएस भी लगाया जा रहा है जिससे यह जानकारी मिल पाएगी कि वाहन कहां है और अगर वह चल रही है तो किस स्पीड से चल रही है. अगर वाहन खड़ी हालत में काफी देर से चालू है इसकी भी जानकारी मिल जाएगी. उन्होंने बताया कि फिलहाल इसकी शुरुआत साकची और बिष्टुपुर थाना क्षेत्र से किया जा रहा है. जल्द ही इसे पूरे शहर में लागू कर दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *