आर .वी . एस . एकेडमी में बाल दिवस समारोह का आयोजन

Spread the love

जमशेदपुर :- आर . वी. एस. एकेडमी में देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिवस के रूप में बाल दिवस मनाया गया । पंडित नेहरू अपने जन्मदिन पर कुछ मिनट के लिए राजनीति की उलझनों से दूर रहकर बच्चों की मुस्कुराहट में खो जाया करते थे ,स्वयं भी बच्चे बन जाया करते थे। उनका , बच्चों से इसी लगाव के कारण हम उन्हें चाचा नेहरू के नाम से संबोधित करते हैं और हर साल उनके जन्मदिवस को बालदिवस के रूप में मानते हैं ।  देश की आजादी से लेकर भारत को समृद्ध बनाने तक में जवाहरलाल नेहरू का अहम योगदान रहा है । आधुनिक भारत के निर्माता श्री नेहरू ने शिक्षा से लेकर उद्योग जगत को बेहतर बनाने के लिए कई काम किए । उन्होंने आई आई टी , आई आई एम और एम्स जैसे विश्वविद्यालयों की स्थापना की ।

आर. वी. एस. एकेडमी में बाल दिवस समारोह विद्यालय के प्रांगण में सम्पन्न हुआ । टीचर को-ओर्डिनेटर श्रीमती श्वेता थापर ने सबसे पहले प्राचार्या श्रीमती मिताली राय चौधरी को बच्चों के प्यारे चाचा नेहरू की तस्वीर पर माल्यार्पण के लिए आमंत्रित किया , इसके साथ ही कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ ।सर्वप्रथम छठी कक्षा की छात्रा देवोस्मिता     रॉय ने इस अवसर पर एक वक्तव्य प्रस्तुत किया तथा कक्षा छठी एवं सातवीं के ही बच्चों ने मधुर स्वर में गीत गाया । इसके अतिरिक्त शिक्षिका श्रीमती कनिका ने एकल अभिनय की जीवन्त प्रस्तुति पेश की ।

इसके उपरान्त शिक्षिका पृथुप्रिया और शिक्षिका रुनू ने जुबी जुबी और क्लैप योर हैंड गानों की जुगलबंदी के साथ कार्यक्रम में संगीत के रंग भर दिये । नन्हें मुन्ने बच्चों को समर्पित यह गीत और संगीत बेहद कर्णप्रिय था।  विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती मिताली राय चौधरी एवं अन्य शिक्षिकाओं ने इस कार्यक्रम को देखा और सराहा । अपने सम्बोधन में प्राचार्या ने सभी को इस कार्यक्रम की सफलता के लिए बधाई दी एवं अपने विचारों को व्यक्त किया ।उन्होंने बच्चों को राष्ट्र का अनमोल रत्न बताते हुए उनकी अच्छी देख रेख  एवं उनके सही मार्गदर्शन पर ज़ोर दिया ताकि देश के  भावी कर्णधारों में सद्गुणों के बीज बोये जा सकें ,सुशिक्षा ,प्रेम , निश्छल- व्यवहार के जल – सिंचन से सद्गुणों के ये बीज अंकुरित हों ,पुष्पित हों और उनकी सुगंध से यह देश सुवासित हो सके ।कार्यक्रम के अंत में टीचर रिप्रेजेंटेटिव श्रीमती अनीता तिवारी ने धन्यवाद ज्ञापन किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *