Raksha Bandhan 2023 : सुंदर राखियों से सजेगी भाई की कलाई, रक्षाबंधन पर सजे बाजार, कीमत में लगभग 20 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी

Spread the love

जमशेदपुर : भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन बुधवार, 30 अगस्त सावन मास की पूर्णिमा को मनाया जाएगा।  इस दिन भाई अपनी बहन को हर मुश्किल घड़ी में उसकी रक्षा करने का वचन देता है और बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधकर उसकी लम्बी आयु की कामना करती है।  राखी की खरीददारी को लेकर शहर के बाजारों में रौनक बढ़ने लगी है। अपने भाईयों की कलाई को रंगबिरंगी राखियों से सजाने को उत्साहित बहनों के बाजार में पहुंचने से दुकानदार भी उत्साहित है। इस पावन पर्व के चलते मुख्य बाजार सहित शहर के अन्य क्षेत्रों में स्थित मनियारी की दुकानों में रौनक देखने को मिलने लगी है।

ज्यादातर दुकानदारों ने इस मौके पर महिलाओं व युवतियों को आकर्षित करने के लिए अपने काउंटरों को अलग-अलग डिजाइनों की खूबसूरत राखियों से सजा दिया है। बाजार में सामान्यता 10 रुपये से लेकर 500 रुपये तक राखियां मौजूद हैं। जो राखियाँ पहले 15 से 20 रुपए में मिला करती थी उसकी कीमत अब बढ़कर 20 से 25 रुपए हो गई है।  वहीं कुछ बहने सोने और चांदी की राखियां भी अपने भाईयों के लिए खरीद रही हैं। हालांकि महंगी राखियों की खरीदारी करने वालों की संख्या सीमित है।  इस बार तिलक लगाने के लिए स्पेशल थाली, स्टाइलिश राखियां, ब्रेसलेट, मोतियों के अलावा चांदी की राखियों के दाम में काफी उछाल आया है। बाजार में इस बार बच्चों के लिए लाइट वाली राखियां, कार्टून वाली राखियां और खिलौने वाली राखियों के दाम बढ़ गए हैं। हालांकि बाजारों में इस समय बच्चों के लिए छोटा भीम, एंग्री बर्ड, डोरेमान, लाइट वाली राखियां भी मिल रही हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *