झारखण्ड के नए राज्यपाल के रूप में लेगे शपथ रमेश बैस.

Spread the love

दिल्ली: झारखण्ड के नए 10वे राज्यपाल के रूप में लेगे शपथ रमेश बैस. रमेश बैस अब झारखण्ड राज्य में द्रौपदी मुर्मू की जगह लेंगे. द्रौपदी मुर्मू 2015 में राज्य की राज्यपाल बनी थी. वो राज्य की प्रथम महिला राज्यपाल भी थी. राज्यपाल रहते हुए उनका कार्यकाल बहुत अच्छा रहा है.

साल 2019 में केन्द्र में दोबारा मोदी सरकार बनने के बाद रमेश बैस को त्रिपुरा का राज्यपाल बनाया गया था. वहीं रायपुर के सांसद भी रहे हैं. इससे पहले भारत की सोलहवीं लोकसभा में छत्तीसगढ़ की रायपुर लोकसभा सीट से सांसद थे. 2014 के चुनावों में इन्होंने छत्तीसगढ की रायपुर सीट से भारतीय जनता पार्टी की ओर से भाग लिया. छत्तीसगढ़ राज्य से लगातार 7 बार जीत दर्ज करके सांसद तक पहुंचने वाले लोकप्रिय नेता है.

रमेश बैस 7 बार सांसद रह चुके हैं. रमेश बैंस ने पार्षद से अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी. रमेश बैस भारत की 16वीं लोक सभा के सदस्य हैं. भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं. बैस 1978 में रायपुर नगर निगम के लिए चुने गए थे और 1980 से 1984 तक मध्यप्रदेश विधान सभा के सदस्य भी थे. वे 1989 में रायपुर, मध्यप्रदेश से 9वीं लोक सभा के लिए चुने गए थे और 11वीं, 12वीं, 13वीं, 14वीं, 15वीं और 16वीं लोकसभा में फिर से निर्वाचित हुए थे. उन्होंने भारत सरकार में केंद्रीय मंत्री के रूप में भी कार्य किया.

बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 8 प्रदेशों में नए राज्यपाल की नियुक्ति की है. इसमें केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत कर्नाटक के नए राज्यपाल बनाए गए हैं. इनके अलावा मंगूभाई छगनभाई पटेल मध्य प्रदेश के राज्यपाल होंगे, हरी बाबू कामभामपति को मिजोरम, राजेंद्रन विश्वनाथ अर्लेकर हिमाचल प्रदेश, पीएस श्रीधरन पिल्लई गोवा, सत्यदेव नारायण आर्य त्रिपुरा और बंदारू दत्तात्रेय हरियाणा के नए राज्यपाल होंगे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *