टाटा-रांची राष्ट्रीय राजमार्ग 33 से रड़गांव तक अब मार्ग से अब जुड़ेगी सीधी सड़क, सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 23 मार्च को रांची से ऑनलाइन करेंगे शिलान्यास

Spread the love

सरायकेला-खरसावां : सरायकेला-खरसावां जिला अंतर्गत ईचागढ़ प्रखंड क्षेत्र के सीमावर्ती गांव देवलटांड़ टाटा-रांची राष्ट्रीय राजमार्ग 33 से रड़गांव तक अब सीधी सड़क मार्ग से जुड़ने वाली है. सेंट्रल रोड एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड से उक्त सड़क का निर्माण दो करोड़ 10 लाख 61 हजार 177 रुपये की लागत से कराया जाना है. उक्त सड़क के निर्माण कार्य का शिलान्यास केंद्र सरकार के सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 23 मार्च को रांची से ऑनलाइन करेंगे. उक्त सड़क के बनने से ग्रामीणों को आवागमन में सहूलियत और समय की बचत होगी. उक्त सड़क के बनने से जैन धर्मावलंबियों को देवलटांड़ में स्थित प्राचीनकालीन दिगंबर जैन मंदिर पहुंचने में आसानी होगी. देवलटांड़ से एनएच 33 तक सीधी सड़क नहीं रहने के कारण ग्रामीणों को करीब 12 किलोमीटर की दूरी अतिरिक्त तय कर एनएच 33 पहुंचना पड़ता है.सड़क निर्माण की सूचना मिलते ही देवलटांड़ के ग्रामीण उत्साहित हैं. सीधी सड़क मार्ग से एनएच 33 से जुड़ने की खुशी ग्रामीणों के चेहरे पर साफ झलक रही है. लेकिन सड़क बन भी पाएगा इसे लेकर ग्रामीणों में आशंका भी है. दरअसल इसके पूर्व देवलटांड़ से रड़गांव तक सड़क निर्माण के लिए तीन बार शिलान्यास हो चुका है. सड़क का निर्माण भी किया गया, लेकिन एक बार भी सड़क पूरी नहीं बनी.

उक्त सड़क के निर्माण के लिए राज्य के मंत्री रहते मधु कोड़ा, गोपाल कृष्ण पातर और सुदेश महतो ने शिलान्यास किया था. उक्त सड़क का आधा हिस्सा सरायकेला-खरसावां जिले में और आधा हिस्सा रांची जिले में आता है. रांची जिले के नक्शा में सड़क है, लेकिन सरायकेला-खरसावां जिले में सड़क नहीं है. ऐसे में ग्रामीणों ने सड़क निर्माण के लिए जमीन दान किया है. वहीं कुछ जमीन दूसरे गांव के लोगों का रहने के कारण उक्त स्थान पर सड़क का निर्माण नहीं किया जा सका है. दोनों जिला क्षेत्र के बीच स्थित नाला पर पुल का भी निर्माण नहीं हुआ है. अब केंद्रीय फंड से सड़क का निर्माण कार्य किए जाने पर ग्रामीणों में नई आशा जगी है.

झारखंड राज्य दिगंबर जैन धार्मिक न्यास बोर्ड के अध्यक्ष ताराचंद जैन ने उक्त सड़क के निर्माण के लिए केंद्रीय मंत्री को पत्र लिखा था. देवलटांड़ को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए स्थानीय सांसद संजय सेठ ने भी संसद में आवाज बुलंद की थी. इसके बाद केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने उक्त सड़क के निर्माण की स्वीकृति दी और पत्र लिखकर बताया कि भारत सरकार ने अवसंरचना पर विशेष बल दिया है. इसी क्रम में झारखंड के दूर-दराज के क्षेत्रों को बेहतर कनेक्टिविटी देने पर ध्यान केंद्रित करने के साथ कई राजमार्ग परियोजनाओं का निर्माण किया गया है. इसके तहत देवलटांड़ स्थित भगवान आदिनाथ मंदिर को एनएच 33 से जोड़ने के लिए 2.1 करोड़ रुपए का आवंटन सेंट्रल रोड एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत मंजूरी दी गई है. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री 23 मार्च को झारखंड दौरे पर पहुंच रहे हैं. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी रांची और जमशेदपुर से राज्य के विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. इसी दौरान देवलटांड़ से रड़गांव के बीच बनने वाली सड़क निर्माण कार्य का भी शिलान्यास किया जाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *