रूस का दावा, लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान अमेरिका का लक्ष्य भारत को अस्थिर करना है…

Spread the love

न्यूज़भारत20 डेस्क/नई दिल्ली: रूसी ने बुधवार को दावा किया कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने “आम संसदीय चुनावों को कठिन बनाकर” भारतीय राजनीति को “असंतुलित” करने की कोशिश की। एक प्रेस वार्ता में बोलते हुए, रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने कहा, “उन्होंने (अमेरिका) आम संसदीय चुनाव को कठिन बनाने के लिए भारत में राजनीतिक स्थिति को असंतुलित करने की कोशिश की।”

ज़खारोवा ने कहा, “यह भारत के घरेलू मामलों में हस्तक्षेप का हिस्सा है।”वाशिंगटन पर “दमनकारी शासन” होने का आह्वान करते हुए, प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका “भारत के राज्य का सम्मान नहीं कर रहा है”, आगे उन्होंने कहा कि यह “गुलामी और साम्राज्यवाद के समय की औपनिवेशिक मानसिकता से उपजा है”।

उन्होंने कहा, “वाशिंगटन से अधिक दमनकारी शासन की कल्पना करना कठिन है।” ज़खारोवा खालिस्तान समर्थक नेता गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या में नाकाम “हत्या’ की साजिश के एक भारतीय अधिकारी और अमेरिकी समाचार प्रकाशन के आरोपों का जवाब दे रही थीं।उन्होंने कहा, “हमारे पास मौजूद जानकारी के अनुसार, वाशिंगटन ने अभी तक किसी जीएस पन्नून की हत्या की तैयारी में भारतीय नागरिकों की संलिप्तता का कोई विश्वसनीय सबूत नहीं दिया है। सबूत के अभाव में इस विषय पर अटकलें अस्वीकार्य हैं।”

“मुझे ऐसा लगता है कि द वाशिंगटन पोस्ट को “दमनकारी शासन’ शब्द और वाशिंगटन के संबंध में आपके द्वारा उद्धृत सभी बातों का उपयोग करना चाहिए। घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों मामलों में वाशिंगटन से अधिक दमनकारी सरकार के बारे में सोचना कठिन है।वाशिंगटन पोस्ट ने एक रिपोर्ट जारी की थी जिसमें पन्नुन की हत्या में रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के अधिकारी की संलिप्तता का संकेत दिया गया था।

विदेश मंत्रालय ने इसे जांच के अधीन एक ”गंभीर मामले” पर ”अनुचित और निराधार” आरोप बताते हुए कहा था कि अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट ”अटकलबाजी और गैर-जिम्मेदाराना” थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *