रूस ने यूक्रेन के संपर्क में रहते हुए अमेरिका के खार्किव में बख्तरबंद जमीनी हमला किया…

Spread the love

न्यूज़भारत20 डेस्क:- रूसी सेना ने शुक्रवार को देश के उत्तर-पूर्व में यूक्रेन के दूसरे शहर खार्किव के पास एक बख्तरबंद जमीनी हमला किया और छोटे पैमाने पर घुसपैठ की, जिससे पूर्व और दक्षिण में लंबे समय से चल रहे युद्ध में एक नया मोर्चा खुल गया।रक्षा मंत्रालय ने कहा कि क्षेत्र के सीमावर्ती इलाकों में लड़ाई तेज होने के कारण यूक्रेन ने अतिरिक्त सेनाएं भेजीं, साथ ही कहा कि रूस ने सीमावर्ती शहर वोवचांस्क पर निर्देशित हवाई बमों और तोपखाने से हमला किया था। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कीव में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “रूस ने इस दिशा में जवाबी कार्रवाई की एक नई लहर शुरू कर दी है।” “अब इस दिशा में भीषण लड़ाई चल रही है।”

यूक्रेन ने क्षेत्र में रूस के जमावड़े की चेतावनी दी थी, जो संभावित रूप से किसी आक्रामक हमले की तैयारी या यूक्रेन के अत्यधिक ताकतवर और कम संख्या वाले रक्षकों को भटकाने और कुचलने की चाल का संकेत था। यह स्पष्ट नहीं था कि मॉस्को हमला करेगा या नहीं।अपने शाम के युद्धक्षेत्र अपडेट में, यूक्रेनी जनरल स्टाफ ने पहली बार कहा कि रूस भी सुमी के यूक्रेनी क्षेत्रों और चेर्निहाइव के कुछ हिस्सों के पास खार्किव के उत्तर में सेना का निर्माण कर रहा था।

ज़ेलेंस्की ने कहा है कि रूस इस वसंत या गर्मियों में एक बड़े आक्रामक हमले की तैयारी कर सकता है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि कीव की सेनाएं शुक्रवार के हमले से निपटने के लिए तैयार थीं, लेकिन मॉस्को क्षेत्र में और सैनिक भेज सकता है।

यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूस ने सुबह करीब पांच बजे बख्तरबंद हमला किया। रात 10 बजे एक अपडेट में जनरल स्टाफ ने कहा कि खार्किव क्षेत्र में रूसी आक्रामक प्रयासों को आगे बढ़ने से रोकने के लिए लड़ाई जारी रखी गई है।एक वरिष्ठ यूक्रेनी सैन्य सूत्र ने अपना नाम बताने से इनकार करते हुए कहा कि रूसी सेना वोवचांस्क के पास यूक्रेनी सीमा के अंदर 1 किमी (0.6 मील) तक घुस गई थी। सूत्र ने कहा कि रूसी सेना बफर जोन बनाने के प्रयास के तहत यूक्रेन के सैनिकों को यूक्रेन के अंदर 10 किमी तक पीछे धकेलने का लक्ष्य रख रही थी, लेकिन कीव के सैनिक उन्हें रोकने की कोशिश कर रहे थे।

व्हाइट हाउस ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका रूस के खार्किव हमले पर यूक्रेन के साथ निकटता से समन्वय कर रहा है।व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने संवाददाताओं से कहा, “यह निश्चित रूप से संभव है कि रूसी खार्किव पर बड़े हमले के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं।” शीर्ष यूक्रेनी अधिकारियों ने बार-बार कहा है कि उन्हें विश्वास नहीं है कि रूस के पास 1.3 मिलियन लोगों के घर खार्किव शहर पर कब्जा करने के लिए एक सफल अभियान शुरू करने के लिए बल क्षमता उपलब्ध है।

जनरल स्टाफ ने कहा कि तीन सीमावर्ती गांवों – स्ट्राइलेचा, पिल्ना और बोरिसिव्का – पर नियंत्रण के लिए लड़ाई छिड़ गई, जिन्हें पहले से ही नियंत्रण के “ग्रे एरिया” के रूप में देखा गया था।टेलीग्राम ऐप पर कहा गया, “लिप्त्सी और वोवचांस्क की बस्तियों की दिशा में जवाबी आक्रामक कार्रवाई जारी है। दुश्मन पैदल सेना और उपकरणों का उपयोग कर रहा है।” सैन्य प्रवक्ता नज़र वोलोशिन ने कहा कि शाम को भी लड़ाई जारी थी और स्थिति गतिशील थी। उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि मॉस्को के ऑपरेशन का उद्देश्य पूर्व से खार्किव में सैनिकों को आकर्षित करना है जहां रूस अपने आक्रमण पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

मॉस्को की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई।खार्किव क्षेत्र के गवर्नर ओलेह सिनेहुबोव ने कहा, सीमावर्ती बस्तियों पर भारी गोलाबारी के दौरान कम से कम दो नागरिक मारे गए और पांच घायल हो गए। उन्होंने कहा, “दुश्मन केवल कुछ छोटे समूहों में हमला कर सकता है, आप उन्हें तोड़फोड़ और टोही समूह या कुछ और कह सकते हैं, और हमारी सेना की स्थिति का परीक्षण कर सकते हैं।”

युद्ध-पूर्व 17,000 की आबादी वाले शहर वोवचांस्क में, जो घटकर कुछ हज़ार रह गया है, अधिकारियों ने कहा कि वे भारी गोलाबारी के कारण नागरिकों को बस्ती और आसपास के इलाकों से निकालने में मदद कर रहे थे।अपने शाम के संबोधन में, ज़ेलेंस्की ने कहा कि उनके शीर्ष कमांडर ऑलेक्ज़ेंडर सिरस्की ने उन्हें बताया था कि 1,000 किलोमीटर (600 मील) से अधिक की अग्रिम पंक्ति पर “भारी लड़ाई” हो रही थी।

उसी वर्ष फरवरी में रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के बाद, यूक्रेन ने 2022 में अधिकांश खार्किव क्षेत्र से रूसी सैनिकों को खदेड़ दिया। लेकिन पिछले साल यूक्रेनी जवाबी हमले का सामना करने के बाद, रूसी सेनाएं फिर से आक्रामक हो गई हैं और धीरे-धीरे दक्षिण में स्थित डोनेट्स्क क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं।

मार्च में खार्किव क्षेत्र में क्रेमलिन के इरादों पर यूक्रेनी चिंताएं बढ़ गईं जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उन्हें बुलाया।मार्च में खार्किव क्षेत्र में क्रेमलिन के इरादों पर यूक्रेनी चिंताएं बढ़ गईं जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेनी क्षेत्र के अंदर एक बफर जोन बनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि रूस को गोलाबारी और सीमा पर घुसपैठ से बचाने के लिए यह आवश्यक था।

तब से, खार्किव, जो रूस से निकटता के कारण विशेष रूप से असुरक्षित है, हवाई हमलों से प्रभावित हुआ है जिसने क्षेत्र के बिजली बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाया है। अपने आक्रमण के दो साल से अधिक समय के बाद, रूस के पास युद्ध के मैदान में गति है और यूक्रेन को जनशक्ति और तोपखाने के गोले और वायु रक्षा के भंडार की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *