स्कूली छात्रों ने टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क का भ्रमण किया

Spread the love

जमशेदपुर (संवाददाता ):-वन्यजीव सप्ताह 2022 के एक भाग के रूप में, टाटा एजुकेशन एक्सीलेंस प्रोग्राम (टीईईपी) और कॉर्पोरेट सस्टेनेबिलिटी विभाग ने टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क के साथ स्कूली छात्रों के लिए एक सप्ताह के ज़ू विजिट का आयोजन किया। इस कार्यक्रम से सात स्कूलों के कुल 408 स्कूली छात्र लाभान्वित हुए। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले स्कूलों में विद्या भारती चिन्मया स्कूल, शिक्षा निकेतन, एसयूवी बरेगोरा, हिल टॉप स्कूल, विद्यासागर स्कूल, टिनप्लेट खालसा मिडिल स्कूल और विवेक विद्यालय शामिल हैं।

स्कूली छात्रों के बेहतर अनुभव के लिए इस कार्यक्रम की रूपरेखा डॉ. हिशमी जमील हुसैन द्वारा तैयार की गई थी और डॉ. एस.के. महतो द्वारा समन्वित किया गया था। कार्यक्रम की खास बात ‘कीपर्स टॉक’ और ‘टच एन लर्न’ थी। कीपर्स टॉक के तहत तोते और तीतर पर श्री दिनेश महतो और श्री भरत चंद्र महतो द्वारा, ब्लैक बक्स पर श्री ललन कुमार, श्री विजय मुखी और श्री सुलेंद्र दास द्वारा, और बाघ पर श्री बिनोद शर्मा, श्री एस के सिंह, और श्री मनोज नाग द्वारा आयोजित की गई थी। टच एंड लर्न एक्टिविटी का संचालन श्री प्रताप गिल और श्री सोम महतो द्वारा किया गया।

कार्यक्रम की रूपरेखा प्रकृति और वन्यजीव संरक्षण के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से तैयार की गयी थी। कार्यक्रम का उद्देश्य वन्य जीवन के महत्व और इसके संरक्षण को समझना और यह सुनिश्चित करना था कि आने वाली पीढ़ियां प्राकृतिक दुनिया और इसके भीतर रहने वाली अविश्वसनीय प्रजातियों का आनंद ले सकें। इस कार्यक्रम की स्कूली छात्रों और शिक्षक समन्वयकों दोनों ने खूब सराहना की। हम लगातार इस अवसर का लाभ उठाना चाहते हैं कि इस ग्रह की भलाई और इसके द्वारा समर्थित सभी जीवन के बारे में चुनौतियों के बारे में जनता में जागरूकता पैदा की जाए और युवाओं द्वारा इसे संरक्षित करने और इसे सस्टेनेबल रूप से उपयोग करने के लिए कदम उठाए जाये, खासकर स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों के द्वारा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *