न्यूज पेपर में खाने की सामग्री की पैकिंग से बचें दुकानदार-FSSAI

Spread the love

FSSAI Guidelines for Festive Season: फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने आने वाले सीजन में मिठाई की बढ़ती मांग को देखते हुए कुछ जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं. FSSAI ने दुकानदारों को आगाह किया है कि वह इस त्योहारी सीजन में खाने-पीने की चीजों को खुले में बनाने से बचें. इसके साथ ही  दुकानदारों को खाद्य सामग्रियों की गुणवत्ता पर खास ध्यान देने का निर्देश दिया गया है.

खाद्य सामग्री नियामक FSSAI ने दुकानदारों से यह भी आग्रह किया है कि वह खाने पीने की चीजों को न्यूज़ पेपर में देने से बचें. FSSAI के सीईओ ने इस मामले पर जानकारी देते हुए कहा कि न्यूज़ पेपर में पैक किए गए खाने से कई तरह की बीमारियों का खतरा होता है. अखबार बाहर में खुले पड़े रहते हैं जिससे उसमें बीमारी पैदा करने वाले कीटाणुओं की ग्रोथ बहुत तेजी से होती है.

इसके साथ ही इसमें इस्तेमाल होने वाला इंक भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. ऐसे में FSSAI ने दुकानदार पैकिंग के लिए अखबार के इस्तेमाल को तुरंत रोकने की सलाह दी है. फूड नियामक ने यह भी कहा है कि वह दुकानदारों और अलग-अलग संस्थाओं के साथ मिलकर ऐसे फूड कंटेनर के इस्तेमाल पर जोर दे रही है जिससे लोगों को सुरक्षित भोजन सुनिश्चित किया जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *