श्रीनाथ यूनिवर्सिटी में श्रीनाथ शंखनाद का हुआ आयोजन , “संघर्ष को अवसर में बदलें”- प्रभात कुमार (एसएसपी)

Spread the love

जमशेदपुर:- आज दिनांक 7.08.2023 को एक्सएलआरआई टाटा ऑडिटोरियम में श्रीनाथ विश्वविद्यालय ने ओरियंटेशन कार्यक्रम श्रीनाथ शंखनाद का आयोजन किया। श्रीनाथ शंखनाद का शुभारंभ मुख्य अतिथि वरीय पुलिस अधीक्षक पूर्वी सिंहभूम श्री प्रभात कुमार, सम्मानित अतिथि श्री प्रेम रंजन क्षेत्रीय निदेशक जीआईडा , आदित्यपुर, विशिष्ट अतिथि जिला परिवहन पदाधिकारी श्री दिनेश कुमार रंजन, वरीय प्रबंधक टाटा स्टील श्रीमती मारलिन फिरदोश अंकलेशरिया, वरीय प्रबंधक लार्सन एन्ड ट्रबो श्री प्रसन्नजीत रौय , श्री सुषमाकर सिन्हा मुख्य क्षेत्रीय प्रधान बजाज एलियांज लाइफ इंश्योरेंस, श्री गुरूमूर्ति गुंडनना प्रबंधक आईटीसी, संस्थापक श्री शंभू महतो , कुलाधिपति सुखदेव महतो , श्रीमती संध्या महतो, प्रतिकुलाधिपति श्री गुरुदेव महतो के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया ।

 

मुख्य अतिथि प्रभात कुमार वरीय पुलिस अधीक्षक, पूर्वी सिंहभूम ने कहा कि विश्वविद्यालय की शिक्षा में आपकी कोई क्लोज मॉनिटरिंग नहीं की जाएगी आपको खुद निर्णय लेना होगा कि आप क्या करना चाहते हैं आपके पास जो आने वाला वर्ष है उसमें आप सुनिश्चित करेंगे कि आप भीङ से कैसे अलग दिखे । आने वाला समय आपकी तपस्या का होगा, आप यदि लक्ष्य को ध्यान में रखेंगे तो कोई रुकावट आप को रोक नहीं सकेगी । प्रत्येक सफल आदमी ने एक लंबा संघर्ष देखा है । आपके हाथ में है कि आप भविष्य में क्या बनेंगे । अभिभावकों को संबोधित करते हुए श्री प्रभात कुमार ने कहा कि आप अपने बच्चों की तुलना दूसरे बच्चे के साथ ना करें क्योंकि हर बच्चा अपने आप में अलग है इसलिए उसे अपना सपना पूर्ण करने का पूरा अधिकार है । छात्रो को उन्होंने कहा कि आप ऐसा कोई काम न करें जो आपके चरित्र को खराब करें साथ ही आप संघर्ष मे को सकारात्मक रूप मे लेते हुए उसमे ही अवसर की तलाश करें।

श्री प्रेमरंजन ने कहा कि मैं आज यहां आपके बीच उत्साहित हूँ। उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि दोस्तों आप स्कूल छोड़कर यहां आए हैं और यहां कई संभावनाएं आपकी प्रतीक्षा कर रही है । विश्वविद्यालय में आना एक बहुत बड़ा बदलाव होता है स्कूल के जीवन से आप अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित हैं इसलिए आप यहां हैं । कॉलेज, विश्वविद्यालय में आने का मतलब केवल शिक्षा ही नहीं आप सामाजिक सरोकारों का भी ध्यान रखें आप इस बात पर मंथन करें कि आप क्या हैं और आप क्या होना चाहते हैं ? आप अपने ऊपर दबाव ना आने दे इसके लिए आप लंबी नींद ले और स्वस्थ रहें । आपके जीवन के नए अध्याय के लिए आपको बहुत-बहुत बधाई आपका लक्ष्य यथार्थवादी होना चाहिए साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों को यह भी कहा कि आप विश्वविद्यालय के सभी संसाधनों का भरपूर उपयोग करें और चुनौती लेने से ना डरे।

टाटा स्टील से वरीय प्रबंधक मिस मैरी फिरदौस अंकलेशिया ने कहा कि जीवन 100 वर्षों की यात्रा है जो मां के गर्भ से ही आरंभ हो जाता है । जीवन के कई भाग होते हैं जिसमे हम स्नातक व स्नातकोत्तर की डिग्री भी लेते हैं । उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि आप इस स्तर पर और अधिक फोकस्ड हो जाए और आप अपनी भूमिका को जरूर समझे।

बजाज एलियांज के सुषमाकर सिन्हा ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज हमारे देश में शिक्षा की बहुत अधिक आवश्यकता है । आज के समय में फाइनेंसियल इंस्टीट्यूट मे युवा पीढ़ी के लिए बहुत अधिक अवसर है । उन्होंने 3डी का विश्लेषण करते हुए कहा कि 3डी का अर्थ है ड्रीम, डिटरमिनेशन और डेडीकेशन । अगर आप सपना देख रहे हैं तो आप उसको पूरा करने के लिए पूरी तरह से अपना डिटरमाइंड हो जाए और उसके लिए पूर्ण रूप से समर्पित हो तभी आपके सपने पूरे होंगे।

आटीसी से गुरूमूर्ति गुंडम्मा ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं 24 साल पहले आप जैसा ही था आज मैं आईटीसी में हूं आईटीसी एक महान कंपनी है और पूरे भारत में इसकी शाखाएं कार्यरत हैं । उन्होंने आगे कहा कि श्रीनाथ विश्वविद्यालय में जो भी समय देंगे उसमें आप अपना बेस्ट देने का प्रयास करें क्योंकि आप भारत के भविष्य हैं ।

पूर्वी सिंहभूम के परिवहन अधिकारी श्री दिनेश कुमार रंजन ने अपने संबोधन में कहा कि ओरियंटेशन का अर्थ है अपने लक्ष्य की ओर बढ़ना आप अपना निर्धारित लक्ष्य निर्धारित कर चुके हैं उसी लक्ष्य का महत्वपूर्ण पड़ाव है या श्रीनाथ विश्वविद्यालय। विश्वविद्यालय एक छत के नीचे आपको सभी सुविधाएं देने के लिए तैयार हैं आप जहां हैं वहीं से शुरुआत करिए वहीं से लक्ष्य की प्राप्ति होगी।

कुलाधिपति श्री सुखदेव महतो ने कहा कि आप सभी विद्यार्थियों का श्रीनाथ विश्वविद्यालय में स्वागत है । उन्होंने अपनी बात रखते हुए कहा कि हम लोग रोजगार परक शिक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है इसके लिए हमारे यहां कई कंपनियां आती हैं और छात्रो का प्लेसमेंट होता है । विश्वविद्यालय का एमओयू देश विदेश के शिक्षण प्रशिक्षण संस्थानो के साथ किया जा रहा है जिससे विद्यार्थियों को वैश्विक स्तर की शिक्षा दी जा सके । उन्होंने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि हमने पिछले माह ही लौरेंटियल यूनिवर्सिटी कनाडा से एमओयू किया है । उन्होने यह भी कहा कि आने वाले समय में हम लोग बहुत जल्द डोबो में नवनिर्मित भवन से अपने विश्वविद्यालय को संचालित करने वाले हैं।

स्वागत भाषण विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ गोविंद महतो ने दिया उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि आप एक ऐसे विश्वविद्यालय में कदम रखे हैं जो आपको अच्छा भविष्य प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है अब आप हमारे विश्वविद्यालय के अंग हैं इसलिए आप हमारे विजन एवं मिशन को समझें । शिक्षा का जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान है क्योंकि इसके बिना मनुष्य पशु तुल्य हो जाता है हमें कोई भी काम कल के लिए नहीं छोड़ना चाहिए बल्कि आज ही खत्म कर देना चाहिए ।

धन्यवाद ज्ञापन प्रति कुलाधिपति श्री गुरुदेव महतो ने किया और मंच संचालन श्री सुभादीप भद्रा एवं शालिनी चक्रवर्ती सहायक प्राध्यापक ने किया।

इस अवसर पर बड़ी संख्या में नव नामांकित विद्यार्थी एवं उनके माता-पिता /अभिभावक उपस्थित थे।

डीन एडमिनिस्ट्रेशन श्री जे राजेश ने विद्यार्थियों को शपथ ग्रहण करवाया और उन्हें बताया कि विश्वविद्यालय में उन्हें किस तरह अनुशासन का पालन करना है।

एक संक्षिप्त वीडियो के द्वारा विश्वविद्यालय की शैक्षणिक गतिविधियों की जानकारी उपस्थित लोगों को दी गई।गई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *