टाटा स्टील स्पेशल इकोनॉमिक जोन के गोपालपुर इंडस्ट्रियल पार्क में 2,200 करोड़ रुपये की रासायनिक परियोजना स्थापित करेगी स्मार्टकेम टेक्नोलॉजीज,ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक ने पूरा किया भू-खंडन रस्म

Spread the love

भुवनेश्वर:-   ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक ने 9 दिसंबर को गोपालपुर इंडस्ट्रियल पार्क में स्थापित किये जा रहे 2200 करोड़ रुपये के टेक्नीकल अमोनियम नाइट्रेट (टीएएन-टैन) प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया। यह प्रोजेक्ट स्मार्टकेम टेक्नोलॉजीज लिमिटेड द्वारा स्थापित किया जा रहा है। टाटा स्टील स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (टीएसएसईजेड) तेजी से भारत में एक पसंदीदा निवेश गंतव्य के रूप में उभर रहा है। इससे पहले इस साल जुलाई में पार्क में टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (टीसीपीएल) के एक नये चाय पैकेजिंग प्लांट का उद्घाटन किया गया था, जिसे 100 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित किया गया है।

स्मार्टकेम टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (एसटीएल) मूलतः दीपक फर्टिलाइजर्स ऐंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड (डीएफपीसीएल) की सौफीसदी सहायक कंपनी है। टैन उत्पादन में दुनिया की शीर्ष पांच उत्पादक कंपनियों में इसका नाम शामिल है। एसटीएल ने 40.24 एकड़ भूमि में फैले इस परिसर की स्थापना के लिए इंडस्ट्रियल पार्क के डेलवपर्स यानी टाटा स्टील स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (टीएसएसईजेड) क साथ एक सब-लीज डीड समझौते पर हस्ताक्षर किया है। टीएसएसईजेड टाटा स्टील की सौफसदी सहायक कंपनी है। इस प्रोजेक्ट से देश में लगभग 30 प्रतिशत टैन मांग को पूरा करने की उम्मीद है। एसटीएल एक ही प्लांट से मेडिकल ग्रेड समेत सभी प्रकार की ठोस अमोनियम नाइट्रेट गोलियों का उत्पादन करेगी।

इस अवसर पर टाटा स्टील स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के चेयरमैन चाणक्य चौधरी ने कहा, “यह हमारे लिए बहुत गर्व का क्षण है, क्योंकि हमारा एक और मूल्यवान और प्रतिष्ठित ग्राहक ‘स्मार्टकेम टेक्नोलॉजीज’ गोपालपुर के इंडस्ट्रियल पार्क में एक टेक्नीकल अमोनियम नाइट्रेट प्लांट स्थापित करने वाला है। हमें खुशी है कि गोपालपुर इंडस्ट्रियल पार्क अपनी स्थापना के बाद से बहुत ही कम समय में भारत के पसंदीदा निवेश गंतव्य के रूप में तेजी से उभर रहा है। हम इस तरह के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों में और अधिक निवेशकों के आगे आने, क्षेत्र की औद्योगिक प्रगति को गति देने और भारत को आत्मनिर्भर बनाने में योगदान देने के लिए उत्सुक हैं।”

गोपालपुर इंडस्ट्रियल पार्क बरहामपुर के पास राष्ट्रीय राजमार्ग 16 पर स्थित है और सड़क मार्ग से भुवनेश्वर से सिर्फ दो घंटे की दूरी पर है। प्लग ऐंड प्ले इंफ्रास्ट्रक्चर, मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स कनेक्टिविटी, तैयार पर्यावरण मंजूरी और स्पष्ट लैंड टाइटल के साथ गोपालपुर इंडस्ट्रियल पार्क निवेशकों को कई रोमांचक मूल्य प्रस्ताव प्रदान करता है।

एसईजेड में निर्यात-उन्मुख इकाई की स्थापना हो या घरेलू बाजार को लक्ष्य कर उत्पादन करने वाली इकाइयां हो, दोनों के लिए इसका लचीलापन इसे एक आदर्श उत्पादन हब बनाता है। यही नहीं, स्टील व मेटल डाउनस्ट्रीम, रसायन,

 

 

खाद्य प्रसंस्करण, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण, कपड़ा और परिधान और लॉजिस्टिक्स जैसे विविध समूहों में भारतीय बाजार को लक्ष्य करने वाली इकाइयों के लिए डोमेस्टिक टैरिफ एरिया इसे एमएसएमई और बड़ी कंपनियों दोनों के लिए आदर्श स्थान बनाता है। ।

वर्तमान में, टीसीपीएल की चाय पैकेजिंग इकाई के अलावा, गोपालपुर इंडस्ट्रियल पार्क में टाटा स्टील द्वारा 55,000 टीपीए का एक फेरो क्रोम प्लांट, एनाड्रोन सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा एक रक्षा निर्माण इकाई, और ईस्ट कोस्ट ओवरसीज प्राइवेट लिमिटेड व ओडिमेट रिसोर्सेज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा क्रोम आधारित उद्योग हैं। टीएसएसईजेडएल देश-विदेश में अन्य संभावित निवेशकों के साथ जुड़ रहा है और यह जल्द ही कुछ कंपनियों के साथ समझौते करने की उम्मीद करता है।

टाटा स्टील स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के बारे में

टाटा स्टील लिमिटेड की 100 सौफीसदी सहायक कंपनी ’टाटा स्टील स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड’ ओडिशा में अपना प्रमुख औद्योगिक पार्क विकसित कर रही है, जिसे गोपालपुर इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में जाना जाता है। कंपनी की योजना इस औद्योगिक पार्क को घरेलू और निर्यातोन्मुखी, दोनों उद्योगों के लिए उभरते हुए विनिर्माण केंद्र के रूप में विकसित करने की है। कंपनी यहां आने वाली इकाइयों की सुचारू ग्राउंडिंग की सुविधा के लिए सामान्य बुनियादी ढांचा, प्लग ऐंड प्ले यूटिलिटी इंफ्रास्ट्रक्चर और संबंधित सेवाएं प्रदान करती हे। अधिक जानकारी के लिए कृपया पर www.tatasteelsez.com विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *