Smartphones Are Hurting Your Fingers: स्मार्टफोन का ज्यादा इसलेमाल कहीं आपके उंगलियों को कमजोर तो नहीं कर कर रहा !

Spread the love

Smartphones Are Hurting Your Fingers:  एक समय था जब फोन कहीं भी पड़ा रहता था फर्क नहीं पड़ता था लेकिन अब पांच मिनट नहीं दिखता है तो हम जेब टटोलने लगते हैं। आज के समय में छोटे बच्चे ही अपने नन्हे हाथों में स्मार्टफोन लोना पसंद करते हैं। लेकिन बच्चों के साथ खुद पूरा समय खाली रहते हुए बस टाइमलाइन पर स्क्रॉल करते रहना खतरे से खाली नहीं है। ज्यादा स्मार्टफोन के इस्तेमाल से हाथों को नुकसान होता है। ज्यादा मोबाइल चलाने से कलाइयों व उंगलियों में सूजन की समस्या हो जाती है। बहुत अधिक स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों में हाथ और कलाई की यह समस्या काफी तेजी से बढ़ रही है।  यदि आप भी दिन के अधिकतर घंटे फोन में मैसेज टाइप करने, न्यूज फीड को स्क्रॉल करने या गेम खेलने में बिताते हैं तो आप भी ‘स्मार्टफोन फिंगर’ की प्रॉब्लम का शिकार हो सकते हैं।

लेकिन इस बात का पता लगाने के लिए इसके लक्षणों को जानना बेहद जरूरी है। ‘स्मार्टफ़ोन फिंगर’ एक ऐसी प्रॉब्लम है जिसमें इंसान को उंगलियों या अंगूठे में दर्द शुरू हो जाता है। दर्द इसलिए नहीं होता क्योंकि कहीं जोड़ों में दिक्कत है। बल्कि ये दर्द स्मार्टफ़ोन के ज़्यादा इस्तेमाल, बार-बार स्वाइप करने, टेक्स्ट मैसेज भेजने की वजह से होता है। इसमें मांसपेशियों में सूजन या अकड़न आ जाती है। 1-2 उंगलियों में दर्द बना रहता है। जिससे दिनचर्या पर असर पड़ता है।

आज फ़ोन पर काम करने से बच नहीं सकते। लेकिन सावधानी रखते हुए और बाकी उंगलियों का इस्तेमाल करते हुए इस बीमारी से बचा जा सकता है। जिन लोगों में ये परेशानी सिंपल ट्रीटमेंट जैसे सिकाई और बाकी उंगलियों के इस्तेमाल से नहीं जाती। उनमें मेडिकल ट्रीटमेंट लेना पड़ता है। जिसमें सूजन कम करने की दवाइयां दी जाती हैं। 80 प्रतिशत लोगों में ये बीमारी बर्फ़ की सिकाई करने से ठीक हो जाती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *