शादी के कार्ड में ख़ास अपील, नहीं चाहिए कोई गिफ़्ट, पौधा लगाने और गौसेवा का निवेदन, कोरोनारोधी टीकाकरण के लिए भी विशेष अनुरोध

Spread the love

जमशेदपुर:- कोरोना महामारी का प्रभाव मांगलिक कार्यों पर भी पड़ा हैं। सीमित संख्या में शादी और मांगलिक कार्यों की बंदिशों के बीच भी एक सकारात्मक प्रयास देखने को मिला है। जमशेदपुर के टेल्को निवासी बेटी और यूपीएससी मेंटर अंकिता कुमारी अगले सप्ताह 07 जुलाई को वैवाहिक बंधन में बंधने जा रही हैं। इसके लिए छपाये गये निमंत्रण कार्ड पर विशेष अपील की गई है जो इंटरनेट मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है।

अंकिता कुमारी ने अपने शादी के निमंत्रण कार्ड पर पर्यावरण की चिंता करते हुए पौधारोपण सहित गौसेवा का आग्रह किया है। वहीं कोरोनारोधी टीकाकरण के लिए अपने मेहमानों से अपने अपने स्तर से जागरूकता अभियान चलाने का अनुनय किया है। अंकिता कुमारी का कहना है कि उन्हें अपनी शादी में अतिथियों से कोई भी उपहार नहीं चाहिए। बदले में उन्होंने कुछ ख़ास निवेदन किये है जो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई है। अंकिता कुमारी ने कहा कि शादी समारोह बोझ नहीं होना चाहिए, बल्कि आनंद और उमंग का कार्यक्रम मात्र रहे। कहा कि उनके पिता ने विपरीत परिस्थितियों में भी उन्हें उच्च शिक्षा दिलाया और आत्मनिर्भर बनाया है। शिक्षित होने का उद्देश्य ही है कि हम बदले में समाज को सकारात्मक योगदान दें। कहा कि हाल ही में कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सिजन के अभाव में लाखों जिंदगियाँ बर्बाद हुई। इसी निमित्त लोगों से पर्यावरण की चिंता करते हुए पौधारोपण की ख़ास अपील शादी के निमंत्रण पत्र पर अंकित कराया गया है। कहा कि कोरोनारोधी टीकाकरण के लिए भी जागरूकता लाने की अपील की गई है। आज भी समाज का एक वर्ग कोविड वैक्सीन को लेकर भ्रांति और अफवाहों से घिरा है। ऐसे लोगों की चिंता करना हम सबों का व्यक्तिगत सामाजिक उत्तरदायित्व भी है। हर प्रयास सरकार के स्तर से हो, यह नाकाफ़ी है। अंकिता के वैवाहिक निमंत्रण पत्र पर मेहमानों से आग्रह किया गया है कि वे अपने स्तर से कोविड वैक्सीन को लेकर लोगों को जागरूक करें। मालूम हो कि अंकिता कुमारी टेल्को निवासी आरटीआई एक्टिविस्ट बिनोद कुमार तिवारी की सुपुत्री हैं। वहीं जमशेदपुर महानगर भाजपा के पूर्व जिला प्रवक्ता अंकित आनंद की बड़ी बहन हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *