कोल्हान विश्वविद्यालय में पीजी सेमेस्टर 3 व यूजी सेमेस्टर 5 के विधार्थी किये जाएंगे प्रोमोट…

Spread the love

कोल्हान :- कोल्हान विश्वविद्यालय में मंगलवार को कुलपति प्रो गंगाधर पंडा की अध्यक्षता में परीक्षा बोर्ड की बैठक ऑनलाइन हुई. इसमें दो महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये. यूजी (2019-22) सेमेस्टर-5 व पीजी (2020-22) सेमेस्टर-3 के विद्यार्थियों को प्रोमोट करने का निर्णय लिया. वहीं पीजी व यूजी के विद्यार्थियों की इंटरनल परीक्षा 15 दिनों के अंदर लेकर सभी कॉलेज विवि को रिपोर्ट भेजेंगे, ताकि निर्धारित समय पर विद्यार्थियों का परिणाम जारी हो सके. दरअसल, राज्य के अन्य विवि में पीजी के दो व यूजी के दो सेमेस्टर के विद्यार्थियों को प्रोमोट किया गया है.मालूम हो कि अब पीजी के विद्यार्थी सिर्फ फाइनल सेमेस्टर और यूजी के विद्यार्थी सिर्फ तीन सेमेस्टर की परीक्षा देंगे. बैठक में परीक्षा नियंत्रक डॉ अजय कुमार चौधरी, कुलसचिव डॉ जी शेखर, प्रतिकुलपति डॉ अरूण कुमार सिन्हा सहित बोर्ड के सदस्य उपस्थित थे.

विद्यार्थियों के आंदोलन के कारण विवि ने अपना निर्णय बदला ज्ञात हो कि सोमवार को विवि परिसर में विद्यार्थियों ने अपनी मांगों को लेकर आंदोलन किया था. उसका असर परीक्षा बोर्ड की बैठक में हुए निर्णय पर दिखा. विद्यार्थियों के आंदोलन के कारण विश्वविद्यालय को अपना ही निर्णय बदलना पड़ा. पूर्व में यूजी व पीजी के एक-एक सेमेस्टर को प्रोमोट करने का निर्णय लिया था.सिलेबस नियमित करने पर जोर, गर्मी छुट्टी में चलेगीं कक्षाएं : कोल्हान

विश्वविद्यालय में सिलेबस नियमित करने को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है. इस साल गर्मी छुट्टी में विद्यार्थियों की कक्षाएं चलेंगी. यह ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी तरह से हो सकती है.

बीएड: सेमेस्टर थ्री के विद्यार्थी होंगे प्रोमोट

परीक्षा बोर्ड की बैठक में निर्णय हुआ कि बीएड सेमेस्टर थ्री के विद्यार्थियों की परीक्षा नहीं ली जायेगी. सत्र 2020-22 के सेमेस्टर थ्री के विद्यार्थी को प्रोमोट कर दिया गया है. अब विद्यार्थियों को परीक्षा नहीं देनी होगी. हालांकि सभी प्रोमोट विद्यार्थियों की इंटरनल परीक्षा अनिवार्य रूप से होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *