टोक्यो पैरालंपिक में सुमित अंतिल ने रचा इतिहास, वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्ड मेडल

Spread the love

टोक्यो पैरालंपिक: आज का दिन भारत के लिए सुनेहरा रही टोक्यो पैरालंपिक में आज भारत के हिस्से गोल्ड मेडल आया, भारत के सुमित अंतिल ने टोक्यो पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए भाला फेंक क्लास F-64 वर्ग में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है. सुमित ने फाइनल में विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए 68.55 मीटर का थ्रो किया और स्वर्ण पदक जीता. भारत के लिए यह अब तक दूसरा गोल्ड मेडल है. इससे पहले महिला निशानेबाज अवनि लखेरा ने सोमवार सुबह गोल्ड मेडल जीता था. भारत ने अब तक कुछ 7 मेडल अपने नाम कर लिए हैं, इनमें 2 गोल्ड मेडल हैं.

सुमित ने पहले प्रयास में 66.95 मीटर के साथ फाइनल की शुरुआत की, लेकिन उन्होंने अपने पांचवें प्रयास में 68.55 मीटर का थ्रो किया और पहले स्थान पर रहे. सुमित ने दूसरे प्रयास में 68.08, तीसरे में 65.27, चौथे में 66.71 मीटर का थ्रो किया जबकि उनका छठा और अंतिम थ्रो फाउल रहा. भारत ने टोक्यो पैरालंपिक में आज पांचवां पदक अपने नाम किया है. उनसे पहले अवनि, देवेंद्र झाझरिया, सुंदर सिंह गुर्जर और योगेश काथुनिया ने भी सोमवार को देश के लिए पदक जीते थे. भारत अब तक इस पैरालंपिक में दो स्वर्ण, चार रजत और एक कांस्य पदक अपने नाम कर चुका है.

https://twitter.com/Paralympics/status/1432315239891185669

सड़क हादसे में अपना एक पैर गंवाने वाले सुमित ने पैरालंपिक में भाला फेंक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास बना दिया है. सुमित हरियाणा से हैं, जब सुमित 7 साल थे तभी उनके पिता की बीमारी से मौत हुई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *