सुप्रीम कोर्ट विशेष लोक अदालत का आयोजन करेगा…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- शीर्ष अदालत की स्थापना के 75वें वर्ष में विशेष लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट उपयुक्त लंबित मामलों के सौहार्दपूर्ण निपटारे की सुविधा के लिए 29 जुलाई से 3 अगस्त तक एक विशेष लोक अदालत का आयोजन करेगा। विशेष लोक अदालत का आयोजन शीर्ष अदालत की स्थापना के 75वें वर्ष में किया जाएगा, जो 26 जनवरी 1950 को संविधान के लागू होने के साथ अस्तित्व में आया था।

एक बयान में, शीर्ष अदालत ने कहा कि लोक अदालतें देश में न्यायिक प्रणाली का एक अभिन्न अंग हैं, जो तेजी लाने और सौहार्दपूर्ण समाधानों को बढ़ावा देने के साधन के रूप में वैकल्पिक विवाद समाधान को बढ़ाती हैं। इसमें कहा गया है, “अपनी स्थापना के 75वें वर्ष में, भारत का सर्वोच्च न्यायालय उपयुक्त लंबित मामलों के सौहार्दपूर्ण समाधान की सुविधा के लिए 29 जुलाई, 2024 से 3 अगस्त, 2024 तक एक विशेष लोक अदालत का आयोजन कर रहा है।”

बयान में कहा गया है कि लोक अदालत का आयोजन समाज के सभी वर्गों के लिए सुलभ और कुशल न्याय वितरण की प्रतिबद्धता के अनुरूप था। इसमें कहा गया है कि वैवाहिक विवाद, संपत्ति विवाद, मोटर दुर्घटना दावे, भूमि अधिग्रहण, मुआवजा, सेवा और श्रम से संबंधित निपटान के तत्वों वाले मामले, जो शीर्ष अदालत के समक्ष लंबित हैं, को शीघ्र निपटान की सुविधा के लिए लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *