t20 विश्व कप: न्यूयॉर्क की ड्रॉपिंग पिच को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है लेकिन रोहित शर्मा कर रहे हैं अच्छा प्रदर्शन…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- भारत ने आयरलैंड के खिलाफ कम स्कोर वाले मैच में आठ विकेट से जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की, आयरलैंड केवल 16 ओवर में 96 रन पर आउट हो गया। उम्मीद है कि 9 जून को पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले रोहित शर्मा की चोट वाली बाइसेप ठीक हो जाएगी, लेकिन नासाउ काउंटी मैदान का ट्रैक, जो “बड़ी खुली दरारों के साथ खतरनाक है”, अमेरिका में क्रिकेट को बेचने की कोशिश कर रहे खेल के हितधारकों के लिए चिंता का विषय बन गया है। चल रहे टी20 विश्व कप के दौरान।

भारत ने आयरलैंड के खिलाफ कम स्कोर वाले मैच में आठ विकेट से जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की, आयरलैंड केवल 16 ओवर में 96 रन पर आउट हो गया। सफल लक्ष्य का पीछा करते हुए अर्धशतक बनाने वाले रोहित के दाहिने बाइसेप पर तेज गेंदबाज जोश लिटिल की गेंद लगी और उन्हें रिटायर हर्ट होने के लिए मजबूर होना पड़ा। जिस गेंद ने उन्हें मारा वह पिच पर अचानक लंबाई से बाहर चली गई, जहां काफी हद तक असमान उछाल मिल रहा था। ऋषभ पंत को भी नाबाद 36 रन की पारी के दौरान बायीं कोहनी पर चोट लगी थी।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने पीटीआई से कहा, ”रोहित की चोट गंभीर नहीं है। उन्होंने खुद कहा था कि इसमें थोड़ी तकलीफ है। पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को होने वाले मैच के लिए उन्हें अभी ठीक होना चाहिए। उससे पहले दो अभ्यास सत्र होने हैं।” चोट की आशंका के अलावा, पिच की प्रकृति, विशेष रूप से विश्व कप के लिए एडिलेड से लाई गई ड्रॉप-इन ने भौंहें चढ़ा दी हैं। भारत को इस स्टेडियम में दो और मैच खेलने हैं।

भारत की 2007 टी20 विश्व कप जीत के फाइनल के खिलाड़ी, इरफ़ान पठान ने पिच की आलोचना करते हुए इसे असुरक्षित बताया। उन्होंने स्टार पर कहा, “देखिए, हम निश्चित रूप से अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा देना चाहते हैं, लेकिन यह पिच खिलाड़ियों के लिए सुरक्षित नहीं है। अगर हमारे पास भारत जैसी पिच होती, तो वहां बहुत लंबे समय तक कोई मैच दोबारा नहीं खेला जाता।” खेल। उन्होंने कहा, “यह पिच निश्चित रूप से अच्छी नहीं है। मेरा मतलब है कि हम यहां विश्व कप के बारे में बात कर रहे हैं, द्विपक्षीय श्रृंखला के बारे में भी नहीं।”

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन भी इससे प्रभावित नहीं हुए। “राज्यों में खेल को बेचने की कोशिश करना बहुत अच्छा है.. मुझे यह पसंद है.. लेकिन खिलाड़ियों के लिए न्यूयॉर्क में इस निम्न-मानक सतह पर खेलना अस्वीकार्य है… आप विश्व कप में पहुंचने के लिए इतनी मेहनत करते हैं, फिर ऐसा होता है।” इस पर खेलने के लिए,” उन्होंने अपने एक्स हैंडल पर लिखा।

रोहित ट्रैक के व्यवहार से हतप्रभ थे और उन्होंने स्वीकार किया कि उन्हें नहीं पता कि पाकिस्तान के खिलाफ इससे क्या उम्मीद की जाए। टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ अपने विश्लेषण में कुछ ज्यादा ही मितभाषी थे। मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में राठौड़ ने कहा, “जहां तक बल्लेबाजी की बात है तो यह एक चुनौतीपूर्ण विकेट है लेकिन हमारे पास यही है। इसलिए हमें इससे निपटने के तरीके ढूंढने होंगे।” स्कोर करने के लिए।

आईसीसी ने अब तक आलोचना पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है और भारतीय टीम प्रबंधन द्वारा कोई आधिकारिक शिकायत दर्ज करने की संभावना नहीं है। लेकिन ट्रैक की प्रकृति को लेकर नाराजगी स्पष्ट है, जिसे देखने वाले कुछ लोगों के अनुसार, यह “टी20 क्रिकेट के लिए अनुपयुक्त” और “खतरनाक सीमा” पर है। “यह वास्तव में एक बहुत ताज़ा पिच है। इसमें घास है लेकिन इसके साथ ही बड़ी दरारें भी हैं। इसलिए, यह सीम करेगी लेकिन लंबाई से भी हट जाएगी। अब जब आपके पास इस तरह का एक ताज़ा ट्रैक होता है, तो आप पहले कुछ गेम आज़माते हैं जैसे आप किसी नए ऐप के बीटा परीक्षण के साथ करते हैं,” सूत्र ने समझाया।

मैच के बाद ट्रैक को प्रत्यक्ष रूप से देखने के बाद एक अन्य सूत्र ने कहा, “फिर आप इसे बाजार में जारी करते हैं। यह टी20 विकेट नहीं है और सभी चार ट्रैक एक जैसे दिखते हैं।” हो सकता है कि एक रोलर दरारों को बराबर कर दे लेकिन ऐसी पिचों को बल्लेबाजी के लिए तैयार होने में समय लगता है।

जबकि भारतीय तेज गेंदबाज वास्तव में आयरलैंड जैसी बहुत ही सक्षम टी20 टीम के साथ खिलवाड़ कर रहे थे, यहां तक कि अर्शदीप सिंह के सबसे बड़े प्रशंसक ने भी नहीं सोचा होगा कि उनकी गेंदें सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों की तरह उड़ जाएंगी। सूत्र ने कहा, “किसी को खुशी होनी चाहिए कि रोहित और ऋषभ (पंत) को कुछ भी गंभीर नहीं हुआ। वे ठीक हैं।”

हालाँकि, आयरलैंड के हैरी टेक्टर को एक अनिवार्य कन्कशन टेस्ट से गुजरना पड़ा, क्योंकि विराट कोहली के कैच पूरा करने से पहले ही विराट कोहली के कैच पूरा करने से पहले, जसप्रित बुमरा के एक गंदे छींटे ने पहले उनके दस्ताने और फिर हेलमेट पर फ्लश मारा था। पिचों की गुणवत्ता पर आईसीसी के नियम बिल्कुल स्पष्ट हैं। टूर्नामेंट समाप्त होने के बाद ही मूल्यांकन किया जाएगा और यदि यह घटिया पाया गया तो ट्रैक की समग्र रेटिंग कम हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *