बदलते मौसम में रखें सेहत का ख्याल : डॉ तेज बहादुर

Spread the love

बिक्रमगंज(रोहतास):- बदलते मौसम में सेहत का ख्याल रखना नितांत जरूरी है । इस संदर्भ में जानकारी देते हुए डॉ तेज बहादुर सिंह ने कहा कि मौसम के मिजाज में तेजी से बदलाव हो रहा है । दिन में हल्की गर्मी और रात में हल्की ठंडक हो रही है । ऐसे में आपको स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है क्योंकि जरा सी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती है और आप बीमारी की जद में आ सकते हैं । मौसम के तापमान में तेज उतार चढ़ाव के कारण शरीर अपने आप को उसके अनुसार ढाल नहीं पाता । जिससे लोग बीमारियों का शिकार हो जाते हैं । उन्होंने कहा कि बदलते मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है । ऐसे में सर्दी जुकाम और बुखार आदि की परेशानी आम बात है । इस मौसम में खानपान तथा रहन-सहन के मामले में विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है । शाम के समय पर्याप्त कपड़े पहन कर ही निकलना चाहिए । इस बदलते मौसम में वायरल बुखार के मामले बढ़ते हैं । बड़ों के साथ बच्चे भी वायरल बुखार की चपेट में आ रहे हैं । इसलिए इस मौसम में बच्चों तथा बुजुर्गो को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है । कभी सर्द और कभी गर्म मौसम होने के कारण सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार, गले मे दर्द, थकान जैसी बीमारियां लोगों को परेशान कर रही हैं । सबसे पहले बच्चे इनकी चपेट में आते हैं । बीमारियों से बचने के लिए बच्चों के कपड़ों को साफ रखना चाहिए तथा साफ सफाई पर पूरा ध्यान रखना चाहिए ।

बरतें ये सावधानियां : –

मौसम में बदलाव अपने साथ बहुत सारी बीमारियां साथ ले आता है । ऐसे में लोगों को विशेष रूप से कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत रहता है । बदलते मौसम में संक्रमण का खतरा होता है । ऐसे में सूती और पर्याप्त वस्त्र पहनना चाहिए । खान पान पर ध्यान देने की जरूरत है । साथ ही पौष्टिक आहार लेना चाहिए, इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है ।
मौसमी फलों एवं सब्जियों को खाने में प्रयोग करना चाहिए । विटामिन सी वाले फल जैसे संतरा, नींबू ज्यादा लेना चाहिए क्योंकि ये शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ातें हैं । ठंडे पदार्थों का सेवन भी कई बार वायरल बुखार का कारण बन जाता है । गला खराब हो जाता है इसलिये आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक नहीं खाना चाहिए । इस मौसम में बाजार की खाने वाली वस्तुएं, पिज्जा, बर्गर, चाट , तली भुनी चीजें,खुले फल आदि नहीं खाने चाहिए । पर्याप्त पानी पीना चाहिए और पौष्टिक भोजन लेना चाहिए । साथ ही साथ साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखना चाहिए ।
सुबह की सैर के साथ-साथ योग भी अच्छा व्यायाम होता है । मौसम बदलते समय खांसी एवं फेफड़ों से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है । इससे पीड़ित मरीज को रोजाना भाप लेने के साथ नमक मिले गुनगुने पानी से गलाले करना चाहिए । यदि इस मौसम में कोई शारीरिक परेशानी होती है तो अपने चिकित्सक से परामर्श लें । अपने आप दवाइयों का सेवन ना करें । बदलते मौसम में सावधनियां अपना कर स्वस्थ रह सकतें हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *