तरुण डागा ने कहा  जमशेदपुर में ”आइकॉन रोड” बनाना चाहती है कंपनी, बस्तियों में पानी भी देगी कंपनी

Spread the love

जमशेदपुर :- टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ( जुस्को) के एमडी तरुण डागा ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि जमशेदपुर की सड़कों का चौड़ीकरण और विस्तार के साथ साथ सौंदर्यीकरण का काम शुरू किया जा रहा है। इसको लेकर काम तेज कर दिया गया है।  एमडी तरुण डागा ने विस्तार से सड़कों की परियोजनाओं पर जानकारी देते हुए बताया कि जमशेदपुर की पहचान सड़कों से हो, ऐसी कोशिशें की जा रही है।  इस कड़ी में एक आइडिया है कि बारीडीह चौक से लेकर सीधे कदमा तक के सड़क को एक आइकॉनिक सड़क बनायी जाये, जो जमशेदपुर की पहचान बन जाये । हालांकि, ये कैसे संभव होगा इसकी योजना बनाई जाएगी । उन्होंने कहा कि इसमें जनता का सहयोग की जरूरत होगी और जनता अगर साथ देगी तो इस परिकल्पना को धरातल पर जरूर उतारा जायेगा। उन्होंने बताया कि चेन्नई में जिस तरह माउंट रोड है, ओड़िशा के भुवनेश्वर में नंदन कानन रोड है, ऐसी ही सड़क को पहचान के रुप में बनाया जायेगा।  सड़क के निर्माण से लेकर तमाम चीजों की सेवाओं को अपग्रेड करना कभी अंत नहीं होने वाली प्रक्रिया है और इस प्रक्रिया को अनवरत जारी रखा गया है।

एमडी ने बताया कि करीब 30 साल में आबादी के साथ साथ गाड़ियां बढ़ी है। ट्राफिक जाम कम से कम हो, इसके लिए कोशिशें हो रही है और पिछले दस साल से यह प्रक्रिया चल रही है। जमशेदपुर में हाल के दस साल में एग्रिको रोड, कदमा अनिल सुर पथ, कदमा अशोक पथ, धनंजय पथ, शिव पथ, मंदिर पथ, बारीडीह बाजार से बिरसानगर, बारा रोड से भुइयांडीह सड़क, केबुल गोलचक्कर से रोड तक, धातकीडीह के मुख्य सड़क, गोतम बुद्ध पथ कदमा, इनर सर्किल रोड, खरकई लिंक, कदानी रोड, बारीडीह मर्सी अस्पताल रोड, बिष्टुपुर एन रोड, नामदी रोड, बिष्टुपुर ओसी रोड, बिष्टुपुर ऑफिस रोड, कदमा रानीकूदर से रजक समाज तक, सोनारी आदर्श नगर डी पांडेय कॉलोनी, कारमेल स्कूल रोड, संपर्क सड़क, सैंडलाइन रोड, सती घाट रोड, कदमा शास्त्रीनगर ब्लॉक 4 रोड, एसबी रोड, सोनारी क्रिश्चन बस्ती रोड, सोनारी गुदड़ी बाजार रोड, सोनारी शिवशक्ति नगर, सोनारी वायरलेस ऑफिस रोड, एसआर लिंक, टेल्कॉन गेट से रामाधीन बगान, वोल्टास बिल्डिंग से टाटा पिगमेंट गेट तक की सड़क, 6 से 7वां एवेन्यू तक की सड़क बनायी गयी है ।
इन क्षेत्रों में पार्किंग एरिया विकसित किया गया।

सीएच एरिया से आशियाना तक के सड़क का चौड़ीकरण का काम, सीएच एरिया से एयरपोर्ट तक की सड़क, मानगो पुल से लिट्टी चौक तक, लिट्टी चौक से बागुनहातू जंक्शन तक, साकची एल टाउन जंक्शन, इनर सर्किल रोड और आउटर सर्किल रोड केएफ क्लब हाउस रोड वाली सड़क का काम चल रहा है. इसको इस वित्तीय वर्ष में खत्म करने की योजना है।  एमडी ने बताया कि कदमा सोनारी लिंक रोड का निर्माण कार्य भी इस माह के अंत तक समाप्त हो जायेगा।  जू प्लाजा यानी जू जाने वाले नये एरिया को विकसित किया जारहा है।  मैरिन ड्राइव रोड को नये सिरे से विकसित किया जायेगा और सारे गड्ढो को भरा जा रहा है।  मानगो के मुख्य गोलचक्कर और खुदीराम बोस चौक को विकसित किया जा रहा है।  उन्होंने बताया कि सड़कों पर पेड़ों को हटाया जा सके या काटा ही नहीं जाये, इसके लिए लोकेटर मशीन लाया गया है, जिससे एक स्थान से दूसरे स्थान पर पेड़ों को ले जाया जा रहा है, जिसमें 80 फीसदी पेड़ों को बचाने मेंसफलता मिली है और करीब 200 पेड़ों को डिस्लोकेट किया जा चुका है। एमडी तरुण डागा ने बताया कि प्लास्टिक और अन्य सामानोस से भी सड़कें बनायी जा रही है जबकि अब स्मार्ट लाइट लगायी जा रही है, जिसके तहत 2000 नयी एलइडी स्ट्रीट लाइन सड़कों पर लगायी जा रही है।
टाटा स्टील यूटिलिटीज के एमडी तरुण डागा ने बताया कि फ्लाइओवर या फुटओवरब्रिज सड़कों पर अभी बनाने की योजना नहीं है। सड़कों पर फुटओवरब्रिज जो भी देश में देखे गये है, वह कारगर नहीं हुए है, इस कारण नहीं बनाया गया है। अभी फ्लाइओवर को लेकर किसी तरह की जानकारी नहीं दी जा सकती है। एमडी तरुण डागा ने कहा कि इलेक्ट्रिक वेहिकल चार्जिंग स्टेशन जल्द बना दिया जायेगा। एमडी ने एक अपील जनता से जरूर किया कि कई जगह पर क्रासिंग, यू टर्न, बीच में कट को बंद किया जा सकता है ताकि रोड की सेफ्टी रहे, इसमें सहयोग अपेक्षित है। इस वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन के दौरान कंपनी की ओर से सीनियर जीएम कैप्टन धनंजय मिश्रा, कारपोरेट कम्यूनिकेशन की प्रमुख सुकन्या दास भी जुड़ी थी।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *