टाटा स्टील चतुर्थ इंडियन ओपन जेवलिन थ्रो प्रतियोगिता का समापन

Spread the love

जमशेदपुर (संवाददाता ):- एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से, चतुर्थ टाटा स्टील इंडियन ओपन जेवलिन थ्रो प्रतियोगिता, जो 8 मई, 2020 को जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में शुरू हुई थी, का आज समापन हो गया। यह पहली बार है कि स्टील सिटी ने जेवलिन प्रतियोगिता की मेजबानी की है।

कंपनी के खेल विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में देश भर के 68 प्रतिभागियों ने विभिन्न श्रेणियों- पुरुष, महिला, बॉयज अंडर -16, अंडर -18 और अंडर -20 और गर्ल्स अंडर -16, अंडर -18 और अंडर-20 में भाग लिया।

उद्घाटन दिवस के अवसर पर अपने सम्बोधन में, चाणक्य चौधरी, वाइस प्रेसिडेंट कॉर्पोरेट सर्विसेज, टाटा स्टील ने कहा कि कंपनी सभी प्रकार के खेलों के लिए बुनियादी संरचना के निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर रही है। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षित खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखकर उन्हें खुशी हुई। उन्होंने इस कार्यक्रम की मेजबानी करने पर प्रसन्नता व्यक्त की और समर्थन देने के लिए एएफआई को धन्यवाद दिया।

परिणाम: प्रथम दिन, 2022

प्रसिद्ध भारतीय जेवलिन थ्रो खिलाड़ी और ओलंपियन अन्नू रानी (उत्तर प्रदेश) ने पहले दिन का प्रदर्शन अपने नाम कर लिया क्योंकि उन्होंने महिलाओं (600 ग्राम) की भाला फेंक स्पर्धा में 63.82 मीटर के थ्रो के साथ अपने ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ते हुए उसे और बेहतर बनाया।

लड़कों के (800 ग्राम) अंडर -20 वर्ग में, शीर्ष तीन थ्रोवर्स में मध्य प्रदेश के विवेक कुमार (68.67 मीटर) और हरियाणा के मनबीर सिंह (66.98 मीटर) थे। तीसरा स्थान झारखंड के आकाश यादव (62.72 मीटर) ने हासिल किया।

लड़कियों के (500 ग्राम) अंडर-16 वर्ग में, दिल्ली की दिशा ने 34.87 मीटर के थ्रो के साथ पहला स्थान हासिल किया, जबकि उत्तर प्रदेश की मुस्कान पटेल (34.30 मीटर) ने दूसरा स्थान हासिल किया। राजस्थान की तनीषा यादव 31.20 मीटर के थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।

लड़कों के (700 ग्राम) अंडर-18 वर्ग में हरियाणा के यश ने 67.42 मीटर फेंक कर पहला स्थान हासिल किया, जबकि हिमांशु मिश्रा (66.40 मीटर) ने दूसरा स्थान हासिल किया। उत्तर प्रदेश के एस यादव 60.92 मीटर के थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

आयोजन के दूसरे दिन बॉयज अंडर-16, गर्ल्स अंडर-18, गर्ल्स अंडर-20 और पुरुषों जैसी श्रेणियों में प्रतियोगिता हुई।

समापन दिवस समारोह में डी बी सुंदरा रमम, वाइस प्रेसिडेंट, रॉ मैटेरियल, टाटा स्टील, आदिले जे सुमरीवाला, प्रेसिडेंट, एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

मार्च में पटियाला में पहले नेशनल ओपन थ्रो प्रतियोगिता और पिछले महीने कोझीकोड में फेडरेशन कप सीनियर एथलेटिक्स प्रतियोगिता के बाद यह इस साल भाला फेंक खिलाड़ियों के लिए तीसरी बड़ी प्रतियोगिता है। इस कैलेंडर को इस तरह डिज़ाइन किया गया है ताकि एथलीटों को इस साल विभिन्न अंतरराष्ट्रीय आयोजनों के चयन प्रक्रिया में हिस्सा लेने और प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *