टाटा स्टील ने उत्साह एवं उद्देश्य के साथ मनाया विश्व पर्यावरण दिवस 

Spread the love

– जमशेदपुर में 4 ईवी चार्जिंग स्टेशनों का उद्घाटन 

–  ‘ग्रीनथॉन’ में हुई सामुदायिक भागीदारी 

– 2022 विश्व पर्यावरण दिवस अभियान #ओन्ली वन अर्थ  हमारी पृथ्वी को संवारने, उसकी रक्षा करने और उसे पुनर्स्थापित करने के लिए वैश्विक स्तर पर सामूहिक, परिवर्तनकारी कार्रवाई करने का आह्वान करता है 

जमशेदपुर(संवाददाता ):- टाटा स्टील ने #ऑन्ली वन अर्थ विषय के साथ अपने सभी लोकेशंस पर सस्टेनेबिलिटी पहल और सामुदायिक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के साथ विश्व पर्यावरण दिवस 2022 मनाया।टाटा ग्रुप द्वारा प्रत्येक वर्ष जून के दौरान मनाए जाने वाले सस्टेनेबिलिटी माह के साथ इस समारोह का महत्व और बढ़ गया।महामारी के कारण दो वर्षों के अंतराल के बाद, इस वर्ष सभी लोकेशंस पर एक नए उत्साह और जोश के साथ समारोह और गतिविधियों का आयोजन किया गया।ग्रीनथॉन ने जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में एन्वायरोन्मेंट मैनेजमेंट डिपार्टमेंट एवं स्पोर्ट्स विभाग द्वारा आयोजित फिटनेस पहल में 1000 से अधिक प्रतिभागियों की भागीदारी के साथ कल समारोह की शुरुआत की।

आज, जमशेदपुर के विभिन्न स्थानों पर वृक्षारोपण अभियान का आयोजन पेलेट प्लांट (जमशेदपुर वर्क्स के अंदर) से शुरू हुआ, जिसके बाद केएफ 1 क्लब हाउस, रामनगर पार्क (टीएसयूआईएसएल द्वारा आयोजित), स्कूल ऑफ होप और रामदीन बागान में नए ईस्टर्न वाटर ट्रीटमेंट प्लांट परिसर में आयोजित किया गया।चार इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशनों में से एक का उद्घाटन टीएसएल परिसर में जनरल ऑफिस के सामने कंपनी पार्किंग क्षेत्र में भी किया गया। शहर में कंपनी पार्किंग क्षेत्र के विभिन्न स्थानों – बिष्टुपुर (बैंक ऑफ बड़ौदा के पीछे), जनरल ऑफिस के सामने, निक्को पार्क और बसंत सेंट्रल, साकची के सामने ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं।

एन्वायरोन्मेंट मैनेजमेंट डिपार्टर्मेंट द्वारा बेल्डीह क्लब में मुख्य डब्ल्यूईडी कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें डॉ गुफरान बेग, सर आशुतोष मुखर्जी चेयर प्रोफेसर, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज के साथ एक वेबिनार शामिल था। इस कार्यक्रम में संजीव पॉल, वीपी एसएचएस, संजीव कुमार चौधरी, प्रेसिडेंट, टाटा वर्कर्स यूनियन तथा कंपनी के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम के दौरान सभी प्रतियोगिताओं के विजेताओ, जिसमें लगभग 800 कर्मचारियों और विद्यार्थियों भाग लिया, को भी सम्मानित किया गया।

चाणक्य चौधरी, वाइस प्रेसिडेंट कॉर्पोरेट सर्विसेज, टाटा स्टील ने टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क के प्रवेश द्वार पर रिजुवेनेटेड वाटर बॉडी का उद्घाटन किया, जो मरीन ड्राइव पर चिड़ियाघर (जू) के नए प्रवेश द्वार को विकसित करने की बड़ी योजना का हिस्सा है। उन्होंने टीडब्ल्यूयू के प्रेसिडेंट संजीव कुमार चौधरी के साथ केएफ1 क्लब हाउस के पास फलों के बाग एवं मियावाकी वन (आने वाले महीनों में विकसित होने वाले) के लिए वृक्षारोपण में भी भाग लिया। उन्होंने नीलडीह (150 केएलडी) और बारीडीह (700 केएलडी) में पैकेज्ड सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स (पीएसटीपी) का उद्घाटन करने के अलावा नेवल टाटा हॉकी एकैडेमी परिसर में रूफटॉप सोलर एंड रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन किया। शोधित पानी का उपयोग बागवानी कार्य के लिए किया जाएगा।

सुदृढ़ एवं प्रभावी सस्टेनेबिलिटी पहल की तत्काल आवश्यकता को संवेदनशील बनाने के अलावा, इस वर्ष का उत्सव टाटा स्टील के प्रयासों को एक जिम्मेदार व्यवसाय के रूप में चिन्हांकित करने पर भी केंद्रित था जो अपने पर्यावरण की देखभाल करता है तथा सस्टेनेबिलीटी इंडेक्स पर बेहतर मापदंडों को प्राप्त करने का प्रयास करता है। इस वर्ष के लिए फोकस जलवायु संकट से लड़ने, पानी बचाने, पुन: उपयोग / रिसाइक्लिंग और मजबूत कार्रवाई करने, जो इसे सस्टेनेबिलिटी पर बात करने में सक्षम बनाता है, में कंपनी के प्रयासों के माध्यम से सस्टेनेलिटी एलं सस्टेनेबल जीवन पर होगा

सस्टेनेबल स्टील बनाने और खपत की वकालत करने के रूप में, टाटा स्टील ने पिछले कई वर्षों में अपने संयंत्रों के भीतर और बाहर दोनों जगहों पर कई पहल की हैं। इसमें कार्बन क्लीन के सहयोग से जमशेदपुर में पांच टन प्रति दिन (टीपीडी) कार्बन कैप्चर यूनिट (सीसीयू) लॉन्च करना शामिल है, जो कम लागत वाली Co2 कैप्चर तकनीक में ग्लोबल लीडर है। कंपनी ने सड़कें बिछाने और फ्लाई ऐश ईंट बनाने के लिए ब्रांडेड उत्पादों टाटा एग्रीटो और टाटा निर्माण में उपयोग के माध्यम से प्रोसेस सॉलिड वेस्ट के 100% उपयोग से कचरे का मूल्यवर्द्धन किया है। टाटा स्टील ने नोआमुंडी की आयरन ओर माइन में अपना पहला सोलर पीवी पावर प्लांट एवं  एक कम्पोस्ट प्लांट स्थापित किया, जिससे जमशेदपुर में नगरपालिका कचरे का शोधन तथा कृषि और बागवानी के उपयोग के लिए सॉइल कंडीशनर का निर्माण किया जा सके।

कंपनी समुद्री व्यापार में स्कोप 3 ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए सी कार्गो चार्टर (एससीसी) में शामिल होने वाली दुनिया की पहली स्टील उत्पादक बन गई है। टाटा स्टील के लॉजिस्टिक्स डिपार्टमेंट के मार्गदर्शन में, इसके वेंडर पार्टनर्स आश्मी लॉजिस्टिक्स और श्रेयस एसोसिएट्स ने नागपुर में उत्पादों की स्थानीय आवाजाही के लिए दो एलएनजी (लिक्विफाइड नेचर गैस) संचालित वाहनों को तैनात किया है।

टाटा स्टील ने साहिबाबाद एवं जमशेदपुर प्लांट में तैयार स्टील उत्पादों के परिवहन के लिए अंतिम छोर तक के लिए 27 ईवी ट्रक लॉन्च करने के लिए गुरुग्राम स्थित भारतीय स्टार्ट-अप इंफ्राप्राइम लॉजिस्टिक्स टेक्नोलॉजी (आईपीएलटी) के साथ साझेदारी की है। टाटा स्टील ने मित्सुई ओ.एस.के. लाइन्स (एमओएल),  जो कि एक वैश्विक समुद्री परिवहन समूह है, के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया हैं, जिससे पर्यावरण हितैषी शिपिंग समाधान विकसित एवं तैनात किया जा सके।  टाटा स्टील ने बायो फ्यूल से चलने वाला एक जहाज भी शुरू किया है। एनवाईके के स्वामित्व वाले और टाटा एनवाईके शिपिंग प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित बल्क कैरियर फ्रंटियर स्काई ने इस अवधारणा को प्रमाणित करते हुए टाटा स्टील द्वारा प्रदान किए गए कार्गो के परिवहन के लिए बायोफ्यूल के परीक्षण उपयोग को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इस समुद्री यात्रा में ऑस्ट्रेलिया के ग्लैडस्टोन से भारत के धामरा तक पहुँचाया जानेवाला ~ 1,60,000 टन कोयले का कार्गो शामिल रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *