टाटा स्टील ने जैव विविधता दिवस 2022 मनाया

Spread the love

इस्पात अग्रणी कंपनी द्वारा लक्षित कार्रवाई के लिए शामिल किए गए प्रमुख विषयों में से एक जैव विविधता है । टाटा स्टील ‘बिल्ड अ शेयर्ड फ्यूचर फॉर ऑल लाइफ’ की दिशा में काम कर रही है। 

जमशेदपुर (संवाददाता ):- टाटा स्टील ने आज औद्योगिक शहर के बीचों-बीच लगभग 15 एकड़ में फैले कदमा बायोडायवर्सिटी पार्क में वृक्षारोपण अभियान चलाकर अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस मनाया।समारोह में चाणक्य चौधरी, वाइस प्रेसिडेंट, कॉर्पोरेट सर्विसेज, टाटा स्टील अपनी पत्नी के साथ मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर उनके साथ डी बी सुंदर रामम, वाइस प्रेसिडेंट, रॉ मैटेरियल्स, टाटा स्टील सह प्रेसीडेंट, स्टीयरिंग कमिटी ऑफ सेंटर फॉर बायोडायवर्सिटी एक्सीलेंस, उत्तम सिंह, वाइस प्रेसिडेंट, आयरन मेकिंग, टाटा स्टील, जो अपनी पत्नी के साथ थे, गणमान्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। इस अवसर पर कॉरपोरेट सर्विसेज डिविजन के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

अगले एक सप्ताह में कुल 2000 पौधे लगाने की योजना है, जिनमें से 60 प्रतिशत फलदार पौधे हैं। एक लघु कार्यक्रम के दौरान पार्क में किए गए सर्वेक्षण पर एक पुस्तिका का भी विमोचन किया गया।सस्टेनेबिलिटी टाटा स्टील के लिए कारोबार प्रक्रिया का एक अभिन्न अंग है। यह कंपनी के नेतृत्व द्वारा संचालित संगठन के डीएनए में अंतर्निहित है, जिसके चारों ओर एक संगठन-व्यापी गवर्नेन्स संरचना भी है। टाटा स्टील ने भौतिकता अभ्यास के माध्यम से 20 महत्वपूर्ण सस्टेनेबिलिटी मुद्दों की पहचान की है। 20 भौतिक मुद्दों में से, जैव विविधता लक्षित कार्रवाई के लिए शामिल विषयों में से एक है क्योंकि खनन पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों में होता है और यह आवास स्थल के नुकसान और प्रजातियों के विलुप्त होने के प्रमुख कारणों में से एक है।

संगठन ने सीआरएम बारा और जुगसलाई मक डंप जैसी जैव विविधता बहाली परियोजनाओं के लिए एक सहक्रियात्मक मॉडल बनाया है जहां यह वायु और जल प्रदूषण को सीमित करके जलवायु परिवर्तन शमन आवश्यकताओं को भी संबोधित करती है।जागरूकता सत्रों के साथ-साथ सक्रिय भागीदारी के माध्यम से हितधारक परामर्श और स्थानीय समुदाय की भागीदारी संगठन द्वारा शुरू की गई जैव विविधता संरक्षण पहल में प्रभावी उपकरण साबित हुई है। पहलों को डिजाइन और कार्यान्वित करते समय यह सुनिश्चित किया गया था कि भूमि पर जीवन के लिए लाभकारी पर्यावरणीय प्रभाव होने के साथ-साथ जलवायु के लिए, इसका सामाजिक-आर्थिक मूल्य भी होगा। उदाहरण के लिए, दलमा व्यू पॉइंट स्थानीय समुदाय को एक अच्छे पिकनिक स्थल का विकल्प प्रदान करता है, नोआमुंडी खदान बहाली ने वन उपज पर निर्भर समुदायों के लिए आजीविका के विकल्प प्रदान किए हैं, टाटा ज़ू प्रवेश टिकटों के माध्यम से राजस्व उत्पन्न करता है, आदि।
मुख्य व्यवसाय प्रक्रियाओं के लिए रणनीतिक निर्णय लेने में संवेदनशीलता विकसित करने और पारिस्थितिक और जलवायु जोखिम के एकीकरण को प्रोत्साहित करने के लिए नेचर क्लब, सस्टेनेबिलिटी चैंपियन पहल और अन्य नियमित सहभागिता गतिविधियों के माध्यम से कर्मचारी सक्रिय रूप से भाग लेते हैं।टाटा स्टील ने पूरी जागरूकता के साथ जैव विविधता संरक्षण में निवेश किया है। कंपनी जैव विविधता संरक्षण में अपने प्रदर्शन को बढ़ाने और पारिस्थितिकी तंत्र और जैव विविधता पर इसके प्रभाव को कम करने के लिए कई संगठनों के साथ सक्रिय रूप से काम कर रही है। इस्पात निर्माण, माइनिंग और मैन्युफैक्चरिंग में एक बिजनेस लीडर होने के नाते, कंपनी नियामक व्यवस्था से परे जाकर और सामाजिक तथा पर्यावरणीय मामलों पर अपने लिए उच्च मानक स्थापित कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *