टाटा स्टील यूआईएसएल ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस

Spread the love

जमशेदपुर: टाटा स्टील यूटिलिटीज इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड (टीएसयूआईएसएल) ने आज अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस मनाया। इस कार्यक्रम को आकर्षक गतिविधियों की एक श्रृंखला द्वारा चिह्नित किया गया था जिसका उद्देश्य वनों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और टिकाऊ पर्यावरणीय प्रथाओं को बढ़ावा देना था।

कार्यक्रम की शुरुआत, कदमा के सुरम्य जैव विविधता पार्क में एक गतिशील वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया गया। लगभग 55 वंश और प्रजातियों के 3000 से अधिक पौधे लगाए गए। प्रतिभागियों ने प्राकृतिक पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण और पोषण के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए, हरित पहल में योगदान देने के लिए उत्सुकता से योगदान दिया । कॉर्पोरेट सर्विसेज के उपाध्यक्ष चाणक्य चौधरी ने मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम का सम्मान बढ़ाया और टाटा स्टील और टाटा स्टील यूआईएसएल की वरिष्ठ नेतृत्व टीम के साथ कई पौधे लगाए।

वृक्षारोपण अभियान के संयोजन के साथ , एक विचारोत्तेजक सेमिनार आयोजित किया गया, जो इस वर्ष की थीम पर केंद्रित था: “वन और नवाचार: एक बेहतर दुनिया के लिए नए समाधान। आर पी सिंह, पूर्व मुख्य वन संरक्षक, झारखंड सरकार, डॉ. सीताराम पांडा, प्रभारी, आईबीजी, कोलकाता और डॉ. अमर सिंह, प्राचार्य, जमशेदपुर कोऑपरेटिव कॉलेज सहित प्रतिष्ठित वक्ताओं ने नवाचार और सतत विकास को बढ़ावा देने में वनों की भूमिका के बारे में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण साझा किए। ।

आर पी सिंह ने वनों के संरक्षण की आवश्यकता और इसे कैसे प्राप्त किया जा सकता है, के बारे में बताया। डॉ. अमर सिंह, जो राज्य वन्यजीव बोर्ड के सदस्य भी हैं, ने बड़े पैमाने पर वनों की कटाई और वन्यजीवों की देखभाल में लापरवाही के कारण घटते वन्यजीवों के बारे में संबोधित किया। तीसरे वक्ता, डॉ. सीता राम पांडा ने भारतीय वनस्पति उद्यान के संरक्षण कार्य पर जिसमें कई लुप्तप्राय वनस्पतियाँ हैं पर प्रकाश डाला।

टाटा स्टील यूआईएसएल के प्रबंध निदेशक रितु राज सिन्हा ने मुख्य अतिथि के रूप में इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और पूरे कार्यक्रम में मार्गदर्शन और नेतृत्व प्रदान किया।

सेमिनार में विभिन्न कॉलेजों के छात्रों सहित 100 से अधिक उत्साही उपस्थित लोगों की सक्रिय भागीदारी देखी गई, जो समृद्ध चर्चाओं और ज्ञान-साझाकरण सत्रों में शामिल हुए।

एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट नागरिक के रूप में, टाटा स्टील यूआईएसएल सभी के लिए एक हरा-भरा, स्वस्थ ग्रह बनाने के उद्देश्य से पर्यावरण संरक्षण और सतत विकास को बढ़ावा देने वाली पहल के लिए समर्पित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *