टाटा स्टील यूआईएसएल ने टेकएक्स 2024 में कंक्रीट कोर कटिंग में किया नवाचार का प्रदर्शन

Spread the love

जमशेदपुर- टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड ने एसएनटीआई में 2 मार्च से 5 मार्च 2024 तक आयोजित तकनीकी प्रदर्शनी में उल्लेखनीय उपस्थिति दर्ज कराई। टाटा स्टील यूआईएसएल क्वालिटी सर्कल टीम, “प्रारूप” ने संरचनात्मक स्वास्थ्य मूल्यांकन के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण प्रगति को प्रदर्शित करते हुए, “संरचनात्मक स्वास्थ्य मूल्यांकन के लिए कोर नमूनों की लगातार क्षति को कम करने के लिए कंक्रीट कोर काटने की मशीन में सुधार” शीर्षक से अपनी परियोजना का अनावरण किया ।

कंक्रीट संरचनाओं के संरचनात्मक स्वास्थ्य मूल्यांकन में अक्सर बेलनाकार कोर नमूनों (50 मिमी व्यास, 100 मिमी लंबाई) का संग्रह शामिल होता है। हालाँकि, टीम को एक आवर्ती समस्या का पता चला – काटने की प्रक्रिया के दौरान मुख्य नमूनों में बार-बार दरारें पड़ना, जिससे वे परीक्षण के लिए अनुपयुक्त हो गए ।

समाधान की आवश्यकता को पहचानते हुए, “प्रारुप” टीम ने गहन अध्ययन और विश्लेषण किया, जिसमें मूल कारण – काटने की प्रक्रिया के दौरान पानी की असंतत आपूर्ति – का पता लगाया गया। परंपरागत रूप से, पानी को मैन्युअल रूप से कोर कटर में जोड़ा जाता था, जिसके परिणामस्वरूप असंगत जलयोजन और दरारें होती थीं । इस चुनौती से निपटने के लिए, टीम ने कोर कटिंग सेटअप में एक अभिनव स्वचालित जल आपूर्ति प्रणाली पेश की। यह प्रणाली काटने की प्रक्रिया के दौरान पानी की निरंतर और समान आपूर्ति सुनिश्चित करती है, जिससे मुख्य नमूनों में दरार की घटना काफी हद तक कम हो जाती है ।

समाधान में एक पोर्टेबल पानी का कंटेनर शामिल है जो एक रिचार्जेबल बैटरी द्वारा संचालित इन-बिल्ट पंपिंग व्यवस्था से सुसज्जित है। यह न केवल मुख्य नमूनों की गुणवत्ता को बढ़ाता है बल्कि बार-बार काटने की आवश्यकता को भी समाप्त करता है, संरचनाओं में अवांछित बाधा को रोकता है और उनकी संरचनात्मक अखंडता की रक्षा करता है ।

“प्रारुप” टीम की सरलता संरचनात्मक स्वास्थ्य मूल्यांकन के क्षेत्र में क्रांति लाने, कोर कटर के जीवनकाल को बढ़ाने के साथ-साथ दक्षता और उत्पादकता बढ़ाने का वादा करती है। उनका प्रोजेक्ट कंक्रीट कोर कटिंग तकनीक के क्षेत्र में नवाचार और सुधार की दिशा में एक सराहनीय प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है ।

टेकईएक्स में टाटा स्टील यूआईएसएल की भागीदारी ने उद्योग विशेषज्ञों के साथ नेटवर्क और अभिनव समाधान को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *