टाटा स्टील यूआइएसएल 300 करोड़ रुपये से करेगा जमशेदपुर का विकास, पानी, बिजली, सड़क के साथ सीवरेज ट्रीटमेंट को लेकर बनायी वृहद कार्य योजना…

Spread the love

जमशेदपुर :- टाटा स्टील यूआइएसएल जमशेदपुर में करीब 300 करोड़ रुपये नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने पर खर्च करेगी. इसको लेकर टाटा स्टील की ओर से राशि कंपनी को उपलब्ध करा दी गयी है. यह जानकारी टाटा स्टील यूआइएसएल (पहले जुस्को) के एमडी रितुराज सिन्हा ने दी. श्री रितुराज गुरुवार को कदमा स्थित कुडी मोहंती ऑडिटोरियम में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. श्री सिन्हा ने बताया कि जमशेदपुर का क्वालिटी ऑफ लाइफ (क्यूओएल) का सर्वे कराया गया है, जिसमें जमशेदपुर की रैंकिंग काफी सुधरी है. 2021 में जहां 107.5 रैंक था, वहीं, 2022 में 100.7 रैंक और 2023 में 104.7 रैंक हासिल हुआ है. चंडीगढ़, नवी मुंबई, नोएडा, वडोडरा और इंदौर के वनस्पत तुलना की गयी है. स्वच्छता संरक्षण की रैंकिंग को लेकर भी कंपनी की ओर से काम किया जा रहा है.

टाटा स्टील यूआइएसएल के एमडी रितुराज सिन्हा ने बताया कि करीब 20400 नये कनेक्शन बस्तियों में दिया जा चुका है. इसके अतिरिक्त 3 हजार नये कनेक्शन दिया जायेगा. इसके लिए कई एरिया में नये सबस्टेशन बनाये गये है. बागुननगर, निर्मलनगर, चंडीनगर, सोनारी नाला बस्ती, सिदु कान्ही बस्ती, दास बस्ती, झाबरी बस्ती एरिया में नया सबस्टेशन बनाया जा रहा है. इसके अलावा गोलमुरी सबस्टेशन और साकची पावर सबस्टेशन की क्षमता को भी दोगुना किया जा रहा है. सोलर रुफ टॉप सुविधा को भी लागू किया जा रहा है. लोगों को सारी सुविधाएं दी जा रही है.

एमडी रितुराज सिन्हा ने बताया कि पानी की सप्लाइ की सुविधा को भी दुरुस्त किया जा रहा है. टाटा स्टील यूआइएसएल की ओर से बिरसानगर मोहरदा जलापूर्ति योजना का भी विस्तार किया जा रहा है. इसके लिए सरकार की ओर से व्यवस्था किया जा रहा है. इसके अलावा टाटा स्टील के लीज और बगान, बस्ती एरयिा में भी पानी दी जा रही है. पूरे जमशेदपुर अक्षेस क्षेत्र में पानी की सप्लाई की जा रही है. एमडी ने बलताया कि अभी जोजोबेड़ा बस्ती, बाबूडीह बस्ती में पानी पहुंचाने का काम किया जा रहा है. कदमा रामजनमनगर, मकदंप बस्ती, दोमुहानी एरिया में पानी की सप्लाइ शुरू की जा रही है. बिरसानगर मोहरदा के बचे हुए एरिया में भी पानी दी जायेगी जबकि घोड़ाबांधा जलापर्ति योजना के जरिये भी लोगों को पानी दी जा रही है. टेल्को कॉलोनी में भी पानी की सप्लाइ को दुरुस्त किया जा रहा है. जमशेदपुर पूर्वे के बचे हुए इलाके में करीब 2500 ने कनेक्शन दिये जा रहे है. न्यू कपाली बस्ती, बच्चा सिंह बस्ती, बलराम बस्ती, सिदो कान्हू बस्ती, तिलका मांझी बस्ती, रुपनगर बस्ती, ग्रीन पार्क बस्ती, बागे बस्ती, शिवनगर, प्रतिमा नगर के पानी का कनेक्शन का 983 कनेक्शन दिया जा चुका है जबकि 721 फार्म अभी भरे गये है. पश्चिम जमशेदपुर एरिया में 4700 नये कनेक्शन दिये जा रहे है. इसके अलावा टाटा स्टील यूआइएसएल के वर्तमान एरिया में 2706 नये कनेक्शन भी दिये जा रहे है. एमडी ने बताया कि पानी की कमी अगर होगी तो सबको झेलना होगा. अगर पानी की उपलब्धता है तो फिर सबको मिलेगी और सभी जगह पानी पहुंचायी जायेगी.  नयी सड़कों को भी बनाया जायेगा टाटा स्टील यूआइएसएल के एमडी ने बताया कि नयी सड़कें भी बनायी जा रही है. साकची से बारीडीह तक के रास्ते को बनाया जा रहा है. बचे हुए एरिया में जहां जमीन मिल रही है, वहां सड़क बनाया जा रहा है. इसके अलावा टीएमएच रोड, रामदास भट्ठा से हनुमान मंदिर वाला एरिया की सड़क, साकची जेल चौक से एमजीएम गोलचक्कर तक ह्यूम पाइप रोड, जेमको रोड आजादबस्ती से सीमेंट प्लांट रोड, नीलडीह गोलचक्कर से तार कंपनी गोलचक्कर तक, बाग ए जमशेदप से जुबिली पार्क गोलचक्कर तक के सड़क के बीचोबीच डिवाइडर बनाया जा रहा है. इसके अलावा बारीडीह मर्सी अस्पताल के कदानी रोड पर काम चल रहा है. 20 ब्लैक स्पॉट सड़कों को बनाया गया है जबकि तीन ब्लैकस्पॉट को ठीक किया जा रहा है.

टाटा स्टील यूआइएसएल के एमडी रितुराज सिन्हा ने बताया कि जमशेदपुर की सारी सुविधाएं जीआइएस से जोड़ी जा रही है. इसके जरिये लोग घर बैठे ही सारी व्यवस्था  को जान सकेंगे. इसके अलावा इसके जरिये ही मोनिटरिंग भी की जा सकेगी. इस नयी व्यवस्था को लागू की जा रही है. बिष्टुपुर मॉल जल्द बनना शुरू होगा एमडी ने बताया कि बिष्टुपुर के जुस्को का मॉल जल्द बनना शुरू होगा. फोरम इंडिया के साथ मिलकर कंपनी इस पर काम कर रही थी, जो रुक गया था. अब इसको चालू किया जायेगा. फोरम इंडिया पूरे स्ट्रक्चर का अध्ययन कर रही है. इसके बाद काम शुरू होगा.

कचरा का निष्पादन के लिए वृहद काम हो रहा है, सीवरेज ट्रीटमेंट सबसे बड़ी समस्या एमडी ने बताया कि कचरा का निष्पादन करना ही मुख्य चुनौती है. इस कारण इस चुनौती को हम लोग सही तरीके से ले रहे है. इसके तहत नयी रिइंजीनियरिंग पर काम चल रहा है. घरों से अलग- अलग कचरा लेकर फिर इसको छांटकर प्लांट में ले जाया जायेगा. इसके जरिये खाद बनाया जायेगा. इसके अलावा इंसिनरेशन प्लांट बनाया जा रहा है . पोटका में कचरा डंपिंग साइट भी विकसित किया जा रहा है, जिसके लिए जमीन मिल चुकी है. इसके अलावा कंपोस्ट प्लांट भी लगाया जा रहा है. एमडी ने बताया कि जमशेदपुर का ग्रोथ होना चुनौती बिजली और पानी से ज्यादा सीवरेज को लेकर है. इसके लिए काम किया जा रहा है. नये एरिया विकसित किये जा रहे है, जहां छोटे छोटे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाये जा रहे है. अगर सीवरेज का ट्रीटमेंट हर जगह हो जायेगा तो नालों का बहना नदी में जारी भी रहेगा तो दिक्कत नहीं होगा, लेकिन इसके लिए जो जरूरी कदम है, वह उठाया जा रहा है.जयंती सरोवर में मछलियों की मौत की वजहों को दूर किया जा रहा है जुबिली पार्क के जयंती सरोवर लेक में मछलियों की हुई मौत के मामले में एमडी ने कहा कि यह चिंता का विषय था. वहां तिलपिया नामक मछली तालाब में पाया गया है, जो एक बार में तीन से चार बार प्रजनन करती है. ऐसे में काफी ज्यादा पैदावार तालाब में हो गयी. इसके अलावा ऑक्सीजन की भी कमी पायी गयी थी. इसकी गंदगी को दूर करने के अलावा मछलियों की संख्या को कम करने के लिए उपाय किये जा रहे है. मछलियों के मारने का भी इंतजाम वहां कराया जा रहा है ताकि लोग पानी में मछलियों को कम किया जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *