अप्रैल 2024 में टेक छँटनी 70,000 के पार: Google, Apple, Intel, Amazon और इन कंपनियों ने सैकड़ों नौकरियों में कटौती की

Spread the love

अप्रैल 2024 में दुनिया की कुछ सबसे बड़ी कंपनियों में बड़े पैमाने पर छंटनी की लहर चली, जिसमें टेस्ला, गूगल और ऐप्पल जैसे तकनीकी दिग्गजों को हजारों नौकरियों में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा।इस साल अब तक टेक सेक्टर में 70,000 से ज्यादा लोगों की नौकरियां जा चुकी हैं।

Apple ने 600 से अधिक कर्मचारियों को निकाल दिया Apple ने 614 कर्मचारियों को निकाल दिया, जो महामारी शुरू होने के बाद पहली बार नौकरी में महत्वपूर्ण कटौती है। कहा जाता है कि प्रभावित कर्मचारी एप्पल के विशेष परियोजना समूह का हिस्सा थे, जिनमें से कुछ अब रद्द हो चुकी सेल्फ-ड्राइविंग कार परियोजना पर काम कर रहे थे। सूत्र बताते हैं कि यह संख्या और भी अधिक हो सकती है, क्योंकि विदेशी स्थानों पर काम करने वाले कुछ कर्मचारियों ने भी अपनी नौकरी खो दी है।Google ने Python, फ़्लटर और डार्ट टीमों में “बहुत सारे” कर्मचारियों की छँटनी कर दीGoogle ने Python, फ़्लटर और डार्ट पर काम करने वाले कर्मचारियों सहित सभी टीमों से “बहुत सारे” कर्मचारियों की छँटनी कर दी। Google के एक प्रवक्ता ने कहा कि नौकरी में कटौती पुनर्गठन का हिस्सा है, और प्रभावित कर्मचारियों के पास कंपनी के भीतर अन्य खुली भूमिकाओं के लिए आवेदन करने का विकल्प है।

अमेज़ॅन ने अपने क्लाउड डिवीजन में सैकड़ों नौकरियों में कटौती की है। अमेज़ॅन अपने क्लाउड कंप्यूटिंग डिवीजन में सैकड़ों नौकरियों में कटौती कर रहा है, जिससे ब्रिक-एंड-मोर्टार स्टोर्स के लिए बिक्री, विपणन और प्रौद्योगिकी टीमें प्रभावित हो रही हैं।यह छंटनी लक्षित क्षेत्रों को सुव्यवस्थित करने और मुख्य व्यावसायिक उद्देश्यों पर ध्यान केंद्रित करने के कंपनी के प्रयास का हिस्सा है।

इंटेल ने अपने मुख्यालय से 50 से अधिक कर्मचारियों को निकाला इंटेल ने पुष्टि की है कि वह कैलिफोर्निया के सांता क्लारा स्थित अपने मुख्यालय से लगभग 62 कर्मचारियों को निकाल रहा है। कंपनी ने क्रिस्टोफ शेल के नेतृत्व में पुनर्गठन के हिस्से के रूप में बिक्री और विपणन समूह में छंटनी का एक नया दौर शुरू किया।

Google के रियल एस्टेट और वित्त विभाग नौकरी में कटौती से प्रभावित हुए हैं। Google की कई टीमों के कर्मचारी, जिनमें इसके रियल एस्टेट और वित्त विभाग भी शामिल हैं, पिछले महीने एक अलग छंटनी से प्रभावित हुए थे क्योंकि इसने अपनी लागत कम कर दी थी।प्रभावित कर्मचारी अन्य आंतरिक भूमिकाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। कुछ भूमिकाएँ उन केन्द्रों में चले जाएँगी जिनमें कंपनी निवेश कर रही है, जिनमें भारत, शिकागो, अटलांटा और डबलिन शामिल हैं।

अमेज़ॅन ने एडब्ल्यूएस टीमों में सैकड़ों नौकरियों में कटौती की अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) ने अप्रैल में कई सौ नौकरियों में कटौती की, जिसमें बिक्री, विपणन और तकनीकी भूमिकाओं के कर्मचारी शामिल थे। AWS में नौकरियों में कटौती इसकी मूल कंपनी, Amazon.com द्वारा नौकरियों में कटौती की श्रृंखला में नवीनतम है। अमेज़ॅन की क्लाउड-कंप्यूटिंग शाखा ने कहा कि प्रभावित कर्मचारियों में AWS के बिक्री, विपणन और वैश्विक सेवा प्रभाग और भौतिक स्टोर प्रौद्योगिकी टीम के कुछ सौ कर्मचारी शामिल हैं।हमें संगठन के उन क्षेत्रों को सुव्यवस्थित करने की आवश्यकता है,” AWS के प्रवक्ता ने एक ईमेल में रॉयटर्स को बताया।

बायजस ने 500 कर्मचारियों को निकाला, फंडिंग संकट और निवेशकों के बीच अशांति के कारण एडटेक कंपनी बायजू ने लगभग 500 कर्मचारियों को निकाल दिया, जो उसके कार्यबल का लगभग 3% है। चल रहे पुनर्गठन के हिस्से के रूप में छंटनी बिक्री, विपणन और शिक्षण भूमिकाओं को प्रभावित करती है। 2023 में कंपनी ने 4,500 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया.

टेस्ला ने कमजोर बिक्री से जूझ रहे हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया, एलन मस्क के स्वामित्व वाली इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता टेस्ला ने कई डिवीजनों में हजारों कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया।छंटनी का लक्ष्य टेस्ला की वैश्विक कर्मचारियों की संख्या को लगभग 10% कम करना है क्योंकि कंपनी कमजोर बिक्री और बढ़ती मूल्य प्रतिस्पर्धा के बीच लागत पर लगाम लगाने की कोशिश कर रही है।

ओला कैब्स ने 200 नौकरियों में कटौती की, सीईओ ने उठाया कदम डाउनोला कैब्स अपने लगभग 10% कार्यबल या 200 कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है। ओला कैब्स के सीईओ हेमंत बख्शी ने पद संभालने के चार महीने बाद ही इस्तीफा दे दिया। बख्शी के जाने के बाद ओला के सह-संस्थापकों में से एक भावेश अग्रवाल रोजमर्रा के कामकाज संभालेंगे।हेल्थीफाईमी ने पुनर्गठन में 27% कर्मचारियों को निकाल दिया बेंगलुरु स्थित हेल्थ टेक स्टार्टअप हेल्थीफाई ने एक पुनर्गठन प्रक्रिया में 150 कर्मचारियों को निकाल दिया, जो उसके कार्यबल का लगभग 27% है। छंटनी ने मुख्य रूप से बिक्री और उत्पाद टीमों को प्रभावित किया। सीईओ तुषार वशिष्ठ ने छंटनी की पुष्टि करते हुए कहा कि पुनर्गठन का उद्देश्य भारत के कारोबार को लाभदायक बनाना और अमेरिकी बाजार में विस्तार करना है।

व्हर्लपूल ने 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया। घरेलू उपकरण निर्माता व्हर्लपूल ने अपने लागत-कटौती प्रयासों के तहत वैश्विक स्तर पर लगभग 1,000 वेतनभोगी कर्मचारियों को निकाल दिया। इस कदम से इस वर्ष लागत में $400 मिलियन तक की बचत होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *