पाइपलाइन बिछाने पर बनी सहमति नमोपाडा़ में।

Spread the love

चाकुलिया : नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड संख्या 2 एवं 3 अंतर्गत नामोपाड़ा बस्ती में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पाइप लाइन बिछाया जाएगा। इसका निर्णय मंगलवार को नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों के साथ बस्ती वासियों की बैठक में लिया गया।तय हुआ कि सड़क को खोदा नहीं जाएगा, बल्कि सड़क किनारे जगह देख कर जमीन के ऊपर ही पाइप बिछाने का काम किया जाएगा। कार्यपालक पदाधिकारी जेपी यादव ने कहा कि पुराना पाइपलाइन जाम होने के कारण नामोपाड़ा में पेयजल की समस्या उत्पन्न हुई है। फिलहाल टैंकर से पानी की आपूर्ति की जा रही है। स्थाई रूप से पेयजल समस्या को दूर करने के लिए नया पाइपलाइन बिछाना ही एकमात्र विकल्प है।

इसके बाद बैठक में उपस्थित नगर पंचायत अध्यक्ष संध्या रानी सरदार, उपाध्यक्ष सुमित लोधा व सभी वार्ड पार्षदों ने पाइपलाइन बिछाने के लिए स्थल निरीक्षण किया। ज्ञात हो कि नगर पंचायत क्षेत्र में पाइपलाइन बिछाने का काम करने वाली कंपनी जुस्को ने नामोपाड़ा में पाइपलाइन बिछाने का काम नहीं किया है। संकरी सड़क व स्थानीय लोगों के विरोध को देखते हुए कंपनी ने पाइपलाइन नहीं बिछाया था। यहां अब तक पुराने पाइपलाइन से ही जलापूर्ति की जा रही थी।

लेकिन करीब महीना भर पहले पुरानी पाइपलाइन जाम हो गई, जिससे लोगों को पानी मिलना बंद हो गया। लोगों की परेशानी को देखते हुए स्थानीय विधायक समीर महंती ने कार्यपालक पदाधिकारी को इस मामले में निर्णय लेने को कहा था। नामोपाड़ा में पाइप बिछाने से जुस्को का इंकार : नगर पंचायत के वार्ड संख्या-2 व 3 अंतर्गत नामोपाड़ा बस्ती में पेयजल समस्या को दूर करने के लिए पाइप लाइन बिछाने पर सहमति तो मंगलवार की बैठक में बन गई पर यक्ष प्रश्न यह है कि पाइप लाइन बिछाएगा कौन? पूरे नगर पंचायत क्षेत्र में पाइपलाइन बिछाकर जलापूर्ति का काम करने वाली कंपनी जुस्को ने नामोपाड़ा में पाइप बिछाने से इंकार कर दिया है।

कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर से पूछने पर उन्होंने साफ कहा कि योजना के अनुबंध की अवधि समाप्त हो चुकी है। जुडको के साथ हमारी कंपनी का करार भी खत्म हो चुका है। इसलिए अब जुस्को नए सिरे से नगर पंचायत क्षेत्र में कहीं भी पाइप बिछाने का काम करने में सक्षम नहीं है। उन्होंने कहा कि विगत डेढ़ वर्ष के दौरान नामोपाड़ा में पाइपलाइन बिछाने के लिए लोगों को राजी करने का काफी प्रयास किया गया।

पाइपलाइन बिछाने के लिए आवश्यक सामग्री भी स्थल पर गिरा दिए गए थे। तब नगर पंचायत के प्रतिनिधियों ने भी इसके लिए काफी प्रयास किया, लेकिन लोग समझने को बिल्कुल तैयार नहीं हुए। अब पाइपलाइन बिछाने की समय सीमा समाप्त हो चुकी है। हमारा करार भी खत्म हो गया है।

अब हमें 2 वर्षों तक तक सिर्फ रख-रखाव का काम देखना है। उन्होंने बताया कि पूरे नगर पंचायत क्षेत्र में मुख्य व शाखा लाइन मिलाकर कुल 62 किमी. पाइपलाइन बिछाई गई है। हालांकि पाइपलाइन बिछाने को लेकर नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी जेपी यादव आशावादी हैं।

उन्होंने जूडको से संपर्क भी साधा है। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि जुडको के माध्यम से जुस्को कंपनी ही अधूरे काम को पूरा करेगी। अगर ऐसा नहीं हो पाया तो नए सिरे से टेंडर कर पाइपलाइन बिछाने का काम किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *