15 सितंबर 1959 को शुरू हुआ था देश का पहला टीवी चैनल, दूरदर्शन और भारत में टीवी, दोनों एक साथ हुए थे शुरू, जानें चैनल की कहानी

Spread the love

DOORDRSHAN DAY: दूरदर्शन और भारत में टीवी, दोनों एक साथ शुरू हुए थे. 15 सितंबर 1959 को ही शुरू हुआ था देश का पहला टीवी चैनल ‘टेलीविजन इंडिया’. छत पर लगा टेलीविजन का एंटीना मानो प्रतिष्ठा का प्रतीक हुआ करता था और देश की कला और संस्कृति से जुड़े कार्यक्रम इस सरकारी प्रसारण सेवा का अभिन्न अंग थे. शुरुआत में हफ्ते में 3 दिन ही इसका प्रसारण होता था और वह भी सिर्फ आधे घंटे के लिए. शुरुआत में इसपर स्कूली बच्चों और किसानों के लिए लर्निंग प्रोग्राम दिखाए जाते थे. कमाल की बात ये है कि 6 साल तक सिलसिला यूं ही चलता रहा. साल 1965 में दूरदर्शन का कलेवर तब बदला जब हर रोज 1 घंटे इसका टेलीकास्ट शुरू हुआ. 1972 में टीवी सर्विस को दूसरे शहर मुंबई में शुरू किया गया. बाद में 1975 में इसे ‘दूरदर्शन’ नाम दिया गया. यह दूरदर्शन नाम इतना मशहूर हुआ कि टीवी का हिंदी अर्थ बन गया.

रंगीन प्रसारण ने टीवी की लोकप्रियता में लगाए चार चांद
उसी साल 15 अगस्त को देश की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के लाल किले पर दिए गए भाषण के रंगीन प्रसारण के बाद उसी साल नवंबर में हुए एशियन गेम्स का भी रंगीन प्रसारण किया गया था। दूरदर्शन पर शुरू हुए रंगीन प्रसारण ने भारत में टीवी की कामयाबी और लोकप्रियता की नई दास्तां लिखी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *