इजरायली सेना ने की घोषणा, जुलाई में गाजा में हमास के सैन्य प्रमुख मोहम्मद दीफ की कर दी गई हत्या…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- ऐसा माना जाता है कि डेइफ़ 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर हमास के हमले के योजनाकारों में से एक था, जिसने गाजा युद्ध शुरू किया, जो अब 300 दिनों से चल रहा है। इजरायली सेना ने गुरुवार को घोषणा की कि पिछले महीने खान यूनिस के दक्षिणी गाजा क्षेत्र में एक हमले में हमास के सैन्य प्रमुख मोहम्मद दीफ की मौत हो गई थी। यह घोषणा तेहरान में आतंकवादी समूह के राजनीतिक नेता इसामिल हानियेह की हत्या के एक दिन बाद आई। सेना ने कहा, “आईडीएफ (इजरायल डिफेंस फोर्सेज) ने घोषणा की है कि 13 जुलाई, 2024 को आईडीएफ लड़ाकू विमानों ने खान यूनिस के इलाके में हमला किया था और एक खुफिया आकलन के बाद, यह पुष्टि की जा सकती है कि हमले में मोहम्मद डेफ को मार गिराया गया था।”

ऐसा माना जाता है कि डेइफ़ 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर हमास के हमले के योजनाकारों में से एक था, जिसने गाजा युद्ध शुरू किया, जो अब 300 दिनों से चल रहा है। सैन्य बयान में कहा गया है, “डेफ़ ने 7 अक्टूबर के नरसंहार की शुरुआत की, योजना बनाई और उसे अंजाम दिया।” यह घोषणा हनियेह के अंतिम संस्कार के लिए तेहरान में भीड़ इकट्ठा होने के साथ हुई। एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, हमास में सबसे प्रभावशाली शख्सियतों में से एक, डेफ 30 वर्षों में समूह के रैंकों में आगे बढ़ा है, अपने सुरंग नेटवर्क का निर्माण किया है और अपने बम बनाने के कौशल में सुधार किया है। वह कई वर्षों तक इज़राइल की सर्वाधिक वांछित सूची में शीर्ष पर रहा है, उसे आत्मघाती बम विस्फोटों में दर्जनों इज़राइलियों की मौत के लिए ज़िम्मेदार ठहराया गया है।

एएफपी ने कहा कि जिस घर में डेइफ अपने एक प्रतिनिधि के साथ छिपा हुआ था, उसके आसपास संदिग्ध 2,000 पाउंड (900 किलोग्राम) के बम ने एक बड़ा गड्ढा बना दिया। हमास की सशस्त्र शाखा, एज़ेदीन अल-क़सम ब्रिगेड के नेता डेइफ़, लगभग 30 वर्षों तक इज़राइल के सबसे वांछित लोगों में से एक थे और उन्हें 2015 में “अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादियों” की अमेरिकी सूची में रखा गया था। एएफपी के अनुसार, सेना ने कहा कि डेफ ने पिछले कुछ वर्षों में इज़राइल के खिलाफ कई हमले किए थे और गाजा में हमास के नेता याह्या सिनवार के साथ मिलकर काम किया था। सेना ने कहा, “युद्ध के दौरान, उन्होंने हमास की सैन्य शाखा के वरिष्ठ सदस्यों को आदेश और निर्देश जारी करके गाजा पट्टी में हमास की आतंकवादी गतिविधि की कमान संभाली।”

हमास के हमले के दौरान, आतंकवादियों ने 251 लोगों को पकड़ लिया, और 111 लोग अभी भी गाजा में पकड़े हुए हैं, जिनमें 39 लोग शामिल हैं जिनके बारे में सेना का कहना है कि वे मर चुके हैं। गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, तब से, इज़राइल की सैन्य प्रतिक्रिया में 39,480 लोग मारे गए हैं, जो यह निर्दिष्ट नहीं करता है कि उनमें से कितने नागरिक या आतंकवादी थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *