पार्टी को राष्ट्रीय स्तर पर प्रियंका की जरूरत है।’ इसलिए, वह चुनाव नहीं लड़ रही हैं..’

Spread the love

न्यूज़भारत20 डेस्क:- जिस दिन कांग्रेस ने अमेठी और रायबरेली पर सस्पेंस खत्म किया, पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने अंबिका पंडित के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि भले ही पार्टी चाहती थी कि राहुल और प्रियंका इन सीटों से चुनाव लड़ें, लेकिन प्रियंका के चुनाव न लड़ने का एक बहुत महत्वपूर्ण कारण यह है कि वह कांग्रेस के ‘सुपरस्टार’ प्रचारक हैं जो बीजेपी से जोरदार मुकाबला कर रहे हैं। कांग्रेस चाहती थी कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी चुनाव लड़ें। आखिर राहुल ने रायबरेली से चुनाव लड़ने का फैसला क्यों किया और प्रियंका मुकाबले से दूर क्यों रहीं?

प्रियंका जी द्वारा अमेठी से चुनाव न लड़ने का निर्णय लेने का एक बहुत महत्वपूर्ण कारण यह है कि वह एक सुपरस्टार प्रचारक हैं और राष्ट्रीय प्रचारक के रूप में उनकी उपस्थिति महत्वपूर्ण है। यदि दोनों (राहुल और प्रियंका) ने चुनाव लड़ा होता, तो वे अपने ही निर्वाचन क्षेत्रों में बोतलबंद हो गए होते। मुझे कहना होगा कि राहुल राष्ट्रीय स्तर पर भी प्रचार कर रहे हैं और आने वाले दिनों में भी उनके कार्यक्रम हैं, लेकिन उन्हें रायबरेली में भी प्रचार करना होगा। प्रियंका जी हमारे पास सबसे सशक्त प्रचारक हैं।वह मोदी और शाह को उन्हीं की भाषा में जवाब देती है।’ राजीव गांधी और संपत्ति शुल्क उन्मूलन पर प्रधानमंत्री की पागलपन भरी टिप्पणियों पर उनकी प्रतिक्रिया ने मोदी को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया। मुझे नहीं लगता कि जब मैं यह कहूंगा तो न तो कांग्रेस अध्यक्ष और न ही राहुल मुझसे असहमत होंगे।

चूँकि आप कहते हैं कि वह एक सुपरस्टार प्रचारक हैं, तो क्या यह बेहतर नहीं होता कि वह चुनाव लड़तीं?

पार्टी चाहती थी कि प्रियंका और राहुल दोनों चुनाव लड़ें, लेकिन वास्तविक रूप से, मुझे और पार्टी के कई लोगों को यह स्पष्ट था कि चूंकि पीएम मोदी ने अभियान को बढ़ा दिया है और इसे पूरी तरह से अलग पिच पर ले गए हैं, परिवार पर हमला कर रहे हैं… इंदिरा और राजीव गांधी , वह (प्रियंका) भाजपा के हमलों को कुंद करने में सक्षम हैं। वह पूरे देश में प्रचार कर रही हैं. स्वभाव से, राहुल मुद्दों पर बात करते हैं – असमानता, संविधान और अन्य नीतिगत मुद्दे। वह (प्रियंका) राजनीति के लिए तैयार हैं और लोगों के साथ उनका जुड़ाव, उनके प्रचार की शैली, उनका व्यक्तित्व हर तरह से स्वाभाविक है… इसलिए चुनावी राजनीति में आने से पहले यह समय की बात है। वह राजनीति में बहुत सक्रिय हैं, हमें किसी गलतफहमी में नहीं रहना चाहिए।’क्या आपको नहीं लगता कि नामांकन के आखिरी दिन तक उम्मीदवारों की घोषणा रोके रखने से यह संदेश जाएगा कि राहुल और प्रियंका की ओर से अनिच्छा या अनिर्णय था? यदि आप पिछले चुनावों के विवरण की जांच करें, तो आप पाएंगे कि उन्होंने (गांधी परिवार) या तो अंतिम दिन या अंतिम दिन नामांकन दाखिल किया है। आखिरी दिन घोषणा होने से लोगों में कोई नकारात्मक संदेश नहीं जा रहा है, ये सब बीजेपी द्वारा रची जा रही सुर्खियां हैं।

कांग्रेस संपत्ति के पुनर्वितरण, विरासत कर, धर्म-आधारित कोटा और मुस्लिम तुष्टिकरण जैसे मुद्दों पर भाजपा के निशाने पर रही है। आप को क्या कहना है?19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के बाद पीएम ने स्पष्ट रूप से अपना प्रवचन बदल दिया क्योंकि राजनीतिक रुझान यह स्पष्ट हो गया कि न केवल दक्षिण में बल्कि पारंपरिक गढ़ों में भी बीजेपी का सफाया होने वाला है, जहां उसने 2019 में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था और वस्तुतः कर्नाटक, महाराष्ट्र और राजस्थान में कांग्रेस को नष्ट कर दिया।तो अचानक, पीएम का प्रवचन बदल गया और धन के पुनर्वितरण, विरासत कर, आरक्षण, मंगलसूत्र पर टिप्पणियाँ आने लगीं। वह खुलकर मुसलमानों की बात करने लगे। अब तक, वे अल्पसंख्यक तुष्टिकरण का इस्तेमाल करते थे लेकिन यह बिना किसी रोक-टोक के लगाया गया आरोप था। मैंने इसे भाजपा की घबराहट के कारण बताया है।

बीजेपी राहुल के बयानों से ली गई वीडियो क्लिपिंग का हवाला दे रही है। इस पर तुम्हारी क्या राय है?

पीएम मोदी यहां-वहां से एक लाइन उठा रहे हैं और वे (बीजेपी) हर लाइन को तोड़-मरोड़ रहे हैं। यह बिल्कुल स्पष्ट है कि वह (मोदी) इसे हिंदू-मुस्लिम लड़ाई बना रहे हैं।’इससे पता चलता है कि प्रधानमंत्री खेल को अपनी पिच पर खेलना चाहते हैं और वह सांप्रदायिक पिच है।’

अब हम तीसरे चरण की ओर बढ़ रहे हैं। कांग्रेस की क्या संभावनाएं हैं?

मैं यह कहने के लिए जोर लगा रहा हूं कि भारतीय गुट को स्पष्ट और ठोस बहुमत मिलेगा। मैं यह हमारे प्रदर्शन के आधार पर कहता हूं और हमें असम, छत्तीसगढ़, राजस्थान, कर्नाटक, महाराष्ट्र और तेलंगाना में फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *