काल सर्प दोष से बचने के लिए नागपंचमी के दिन करे ये उपाए

Spread the love

आज नाग पंचमी का पर्व है। नाग भगवान शिव को बहुत प्रिय होते हैं। नागों के राजा वासुकि भगवान शिव के गले में रहकर उनकी शोभा बढ़ाते है। आज के दिन नाग देवता की पूजा की जाती है। हिंदू धर्म के अनुसार नाग को भी देवता माना जाता है। कुंडली में काल सर्प दोष होने की वजह जीवन में विपत्ति का सामना करना पड़ जाता है। अथक मेहनत के बाद भी व्यक्ति को सफलता नहीं मिल पाती है, इसीलिए इस दिन विधि-विधान के साथ नाग की पूजा की जाती है। आइये जानते है काल सर्प दोष से बचने के लिए कौन-कौन से उपाय किये जा सकते हैं।

  • आज के दिन शिवलिंग का दूध, जल और शहद से अभिषेक करें। ओम नागकुलाय विह्म विषदन्यात धीमहि तन्नो सर्पः प्रचोदयात् मंत्र का 108 बार जाप करें। इससे काल सर्प दोष से मुक्ति मिलती है।
  • काल सर्प दोष से बचने के लिए नागपंचमी के दिन सपेरे से नागों का जोड़ा खरीद कर उसे जंगल में मुक्त करें। इससे जीवन सांप संबंधित सभी समस्या से छुटकारा मिलेगा।
  • अपने वजन के बराबर कोयला खरीद कर नदी में प्रवाहित करने से काल सर्प दोष से मुक्ति मिलती है। हालांकि हमें जल प्रदूषण का ख्याल रखना चाहिए।
  • धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, चांदी से बने नाग-नागिन का जोड़ा खरीद कर उसे नदी में प्रवाहित करने से काल सर्प दोष से मुक्ति मिलेगी।
  • यदि किसी मंदिर के शिवलिंग पर नाग नहीं लगा है तो उसपर पांच धातु वाला नाग लगवाने से किसी भी तरह के काल सर्प दोष से छुटकारा मिल जायेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *