टीकाकरण को गति देने के लिए बाइक वैक्सीनेशन टीम पहुंचने लगी सुदूर गांवों में, ऑन स्पॉट टीकाकरण के साथ-साथ ग्रामीणों को टीका लेने के लिए प्रेरित कर रही टीम , ग्राम प्रधान, स्थानीय जनप्रतिनिधि व बुद्धिजीवी वर्ग के साथ आज भी विभिन्न प्रखंड अंतर्गत सुदूर गांवों में की गई बैठक, कोविड टीकाकरण को लेकर लोगों में दूर हो रहा भ्रम

Spread the love

जमशेदपुर :- पूर्वी सिंहभूम जिला अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड टीकाकरण को लेकर डोर टू डोर जाकर ग्रामीणों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। हाउस टू हाउस सर्वे के क्रम में ग्रामीणों को टीका लेने के लिए प्रेरित करना हो या पंचायत स्तर तक वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन एवं मोबाइल वैक्सीनेशन वैन, इस कड़ी में अब बाईक मोबाइल वैक्सीनेशन टीम का भी नाम जुड़ गया है।घाटशिला प्रखंड में आज बाइक वैक्सीनेशन टीम द्वारा गांव गांव घूमकर 45+ लोगों का ऑन स्पॉट टीकाकरण किया गया साथ ही रास्ते में मिलने वाले लोगों को भी टीम द्वारा वैक्सीन लेने के प्रति जागरूक किया गया।

कोविड टीका को लेकर फैली भ्रांतियों के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करने के उद्देश्य से आज भी विभिन्न प्रखंडों के सुदूर गांवों में ग्राम प्रधान, स्थानीय जनप्रतिनिधि व बुद्धिजीवी वर्ग के साथ बैठक कर जागरूकता अभियान चलाया गया। इस मौके पर ग्रामीणों को बताया गया कि कोरोना महामारी को रोकने में टीकाकरण सबसे प्रभावशाली तरीका है। शत प्रतिशत जनमानस को कोविड टीका से लाभान्वित किया जा सके इसको लेकर जिला प्रशासन द्वारा लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है इसमें आप सभी लोगों का सहयोग अपेक्षित है। ग्रामीणों के बीच स्पष्ट किया गया कि कोरोना वैक्सीन से जुड़ी सभी भ्रांतियां पूर्ण रूप से गलत है। कोविड वैक्सीन हम सभी के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। अपनी बारी आने पर वैक्सीन अवश्य लें। साथ ही अपील किया गया कि- एक जिम्मेवार नागरिक होकर दूसरों को भी जागरुक करने का कार्य करें। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित एवं उपयोगी है। इस महामारी से बचने के लिए वैक्सीन अत्यंत महत्वपूर्ण है। अपने लिए और अपनों की सुरक्षा के लिए वैक्सीन की दोनों डोज अवश्य लें और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।

इसके अलावे ग्रामीण क्षेत्रों में किये जा रहे हाउस टू हाउस सर्वे कार्य को लेकर भी लोगों को जागरूक किया गया। उन्हें बताया गया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम, सहिया, आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका, सखी मंडल के सदस्यों द्वारा जांच व सर्वे कर जिन व्यक्तियों में कोरोना के लक्षण जैसे- सर्दी-बुखार, खांसी व अन्य लक्षण मिलेंगे, उनकी कोरोना जांच कर आवश्यक स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करायी जायेगी। साथ ही होम आइसोलेशन में रहने वालों को होम आइसोलेशन किट दिया जाएगा। जिन मरीजों के घरों में होम आइसोलेशन की सुविधा नहीं है, उन्हें कोविड केयर सेंटरों में स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जाएगी। संक्रमण के रोकथाम को लेकर आप सभी साफ-सफाई, बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग व सामाजिक दूरी का अनुपालन अवश्य सुनिश्चित करें, ताकि संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *