78 वर्ष के हो गए ट्रम्प, 2024 की दौड़ में अपनी उम्र को केंद्रीय मुद्दा बनाया…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- अभियान के दौरान, श्री ट्रम्प ने स्पष्ट रूप से श्री बिडेन की उम्र को कोई मुद्दा नहीं बनाया है, लेकिन उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी की हर मौखिक गलती, साथ ही श्री बिडेन की धीमी चाल को भुनाने की कोशिश की है, ताकि उन्हें ओवल ऑफिस के लिए अयोग्य घोषित किया जा सके। डोनाल्ड ट्रम्प शुक्रवार को 78 वर्ष के हो गए, यह एक मील का पत्थर है जो मतदाताओं को याद दिलाएगा कि इस वर्ष अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ने वाले दो प्रमुख पार्टी उम्मीदवार इस पद के लिए अब तक के सबसे उम्रदराज़ उम्मीदवार हैं।

रिपब्लिकन ट्रम्प और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी, राष्ट्रपति जो बिडेन के बीच उम्र और मानसिक तीव्रता प्रतिस्पर्धा के केंद्र में रही है, जिसे अक्सर 5 नवंबर के चुनाव से पहले वास्तविक नीतिगत मुद्दों की तुलना में अधिक ध्यान दिया जाता है। जनमत सर्वेक्षणों से पता चलता है कि अमेरिकी श्री बिडेन की बढ़ती उम्र के बारे में अधिक चिंतित हैं, जो 81 वर्ष के हैं। लेकिन 78 साल की उम्र में, श्री ट्रम्प सिर्फ साढ़े तीन साल छोटे हैं, और अगर वह शपथ लेते हैं तो वह अब तक के सबसे उम्रदराज व्यक्ति होंगे। दूसरा कार्यकाल जीतता है। श्री ट्रम्प शुक्रवार को फ्लोरिडा के वेस्ट पाम बीच में कट्टर समर्थकों के एक समूह द्वारा उनके लिए आयोजित जन्मदिन की पार्टी में बोलने वाले हैं।

अभियान के दौरान, श्री ट्रम्प ने स्पष्ट रूप से श्री बिडेन की उम्र को कोई मुद्दा नहीं बनाया है, लेकिन उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी की हर मौखिक गलती, साथ ही श्री बिडेन की धीमी चाल को भुनाने की कोशिश की है, ताकि उन्हें ओवल ऑफिस के लिए अयोग्य घोषित किया जा सके। श्री बिडेन ने मतदाताओं से उनकी तीक्ष्णता और ताकत के प्रमाण के रूप में कार्यालय में उनकी उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहकर उनकी उम्र के बारे में सवालों का जवाब दिया है। उन्होंने श्री ट्रम्प को लोकतंत्र के लिए ख़तरा भी बताया है और उनके कभी-कभी बड़बोले भाषणों के साथ-साथ श्री ट्रम्प द्वारा अप्रवासियों के खिलाफ भड़काऊ बयानबाजी के इस्तेमाल की भी आलोचना की है।

फिर भी, कुछ डेमोक्रेट्स ने भी श्री बिडेन की एक और कार्यकाल पूरा करने की क्षमता के बारे में चिंता व्यक्त की है, जो उन्हें 86 वर्ष की आयु तक ले जाएगा। फरवरी में रॉयटर्स/इप्सोस पोल में, लगभग 78% उत्तरदाताओं – जिनमें 71% डेमोक्रेट शामिल थे – ने कहा कि श्री बिडेन, जो पहले से ही सबसे उम्रदराज़ राष्ट्रपति हैं, सरकार में काम करने के लिए बहुत बूढ़े हैं। लगभग 53% उत्तरदाताओं ने कहा कि श्री ट्रम्प, जो 2017-2021 तक राष्ट्रपति थे, सरकारी काम के लिए बहुत बूढ़े थे।

ट्रम्प अभियान के प्रवक्ता कैरोलिन लेविट ने कहा, “यह उम्र के बारे में नहीं है, यह मानसिक क्षमता के बारे में है,” यह तर्क देते हुए कि मतदाता श्री बिडेन और श्री ट्रम्प के बीच अंतर देख सकते हैं, जिन्हें उन्होंने “कुलीन सहनशक्ति के साथ तेज” बताया। बिडेन अभियान ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया। राष्ट्रपति के इतिहासकार टिमोथी नेफ़्ताली ने कहा कि श्री ट्रम्प सार्वजनिक उपस्थिति में ऊर्जा का प्रदर्शन करते हैं, जिससे वह शारीरिक रूप से अधिक महत्वपूर्ण प्रतीत होते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह मानसिक रूप से अधिक तेज़ हैं।

श्री नफ़्ताली ने कहा, “उन दो लोगों को सुनना स्पष्ट नहीं है जिनके पास अपने संकायों की बेहतर कमान है।” अमेरिकी विश्वविद्यालय में इतिहास के प्रोफेसर और जाने-माने राष्ट्रपति भविष्यवक्ता एलन लिक्टमैन ने कहा कि श्री ट्रम्प ने गलतियाँ कीं और इस हद तक गलत जानकारी फैलाई कि उनकी मानसिक फिटनेस के बारे में और अधिक सवाल उठने चाहिए। उन्होंने कहा, “लोग किसी तरह बिडेन द्वारा की गई गलतियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि श्री ट्रम्प जिस तरह से वास्तविकता से पूरी तरह से अछूते लगते हैं, उसे पूरी तरह से नजरअंदाज कर देते हैं।”

राष्ट्रीय जनमत सर्वेक्षणों में श्री ट्रम्प और श्री बिडेन आमने-सामने हैं, श्री ट्रम्प कई युद्ध के मैदानों में आगे हैं जो नवंबर की प्रतियोगिता का फैसला कर सकते हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि अंतिम परिणाम में कितनी उम्र एक कारक होगी। मतदाता जिन मुद्दों पर विचार कर रहे हैं उनमें अर्थव्यवस्था की ताकत भी शामिल है, जो कुल मिलाकर अच्छा प्रदर्शन कर रही है लेकिन मुद्रास्फीति के साथ-साथ आप्रवासन और गर्भपात के अधिकारों से घिरी हुई है।

मतदाताओं को श्री ट्रम्प की कानूनी परेशानियों पर भी विचार करना होगा। पिछले महीने, न्यूयॉर्क की एक जूरी ने उन्हें 2016 के चुनाव की पूर्व संध्या पर एक पोर्न स्टार को किए गए भुगतान को छुपाने के लिए व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने का दोषी पाया। उन पर तीन अतिरिक्त आपराधिक मामले चल रहे हैं, हालांकि चुनाव से पहले किसी पर भी मुकदमा चलने की संभावना नहीं है। 27 जून को पहली टेलीविज़न बहस श्री बिडेन और श्री ट्रम्प दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा होगी, जिसमें मतदाता मौखिक चूक को एक संभावित संकेतक के रूप में देख रहे होंगे कि वे देश का नेतृत्व करने के कार्य में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *