ट्विटर ने आज से लागू की नयी प्राइवेसी पॉलिसी, जानें क्या हैं बड़े बदलाव

Spread the love

दिल्ली:- ट्विटर  ने सेवा शर्तों और निजता नीति में कई बदलाव किये हैं, जो आज से यानी 19 अगस्त, 2021 से प्रभावी हो गए हैं. माइक्रोब्लाॅगिंग प्लैटफाॅर्म ने निजता नीतियों में बदलाव के संबंध में पिछले दिनों एक ब्लाॅग के बारे में जानकारी दी थी.

ट्विटर ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट कर दिया है. ट्विटर ने पिछले कुछ महीनों में कई नयी सुविधाएं और सेवाएं विकसित की हैं. इन सुविधाओं और सेवाओं के संचालन के लिए कंपनी ने अपनी सेवा शर्तों एवं निजता नीति में भी कई बदलाव किये हैं, जो 19 अगस्त 2021 से प्रभावी हो चुके हैं.

ट्विटर अपने Space सेक्शन से ज्यादा जानकारी शेयर करेगा. यह Space से डेटा को एनालाइज करके ऑडियो ट्रांसक्रिप्शन देगा. इससे वह ट्विटर रूल्स के पोटेंशियल वाॅयलेशन को रिव्यू कर सकेगा. ट्विटर ने यह साफ किया है कि वह किसी यूजर की निजी सूचनाएं नहीं बेचती. नयी निजता नीति में यह पूरी तरह स्पष्ट कर दिया गया है कि किस प्रकार यूजर की सूचना सुरक्षित है.

WhatsApp की ही तरह Twitter नये बदलावों को लेकर पिछले कुछ दिनों से यूजर्स को पॉप-अप नोटिफिकेशन भेज रही है. पॉप-अप नोटिफिकेशन में बदलाव के बारे में बताया जा रहा है. ट्विटर ने अपटेडेड पॉलिसी पेज पर कहा है कि वह यूजर्स से ली गई जानकारी का इस्तेमाल उनके अकाउंट को सेफ रखने और रेलेवेंट ट्वीट्स, पीपल टू फॉलो, इवेंट्स और एेड्स दिखाने में करेगी.

नयी प्राइवेसी पॉलिसी के लागू होने से Twitter यूजर्स के पर्सनल डेटा को कलेक्ट कर सकता है. इसमें वह यूजर्स के डिवाइस, IP एड्रेस जैसे डेटा को कलेक्ट कर सकता है. रजिस्टर्ड यूजर्स को ईमेल एड्रेस, फोन नंबर, एड्रेस बुक कॉन्टैक्ट और एक पब्लिक प्रोफाइल शेयर करना होगा. Twitter यूजर्स को स्पैम से बचाने के लिए उनके डायरेक्ट मैसेज को भी स्कैन कर सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *