उदयन माने ने जीता टाटा स्टील टूर चैंपियनशिप का खिताब, बने पीजीटीआई ऑर्डर ऑफ मेरिट चैंपियन , सप्ताह के सबसे कम 63 के स्कोर के बाद राशिद खान रहे रनर-अप, कार्तिक शर्मा को मिला पीजीटीआई इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब

Spread the love

जमशेदपुर :- टाटा स्टील टूर चैंपियनशिप के उतार-चढ़ाव भरे अंतिम दिन अंतिम राउंड के 3-अंडर 69 ओलंपियन उदयन माने ने पीजीटीआई सीजन के इस अंतिम इवेंट का खिताब अपने नाम कर लिया। एक शॉट के एक छोटे से अंतर से वे विजेता बने। उदयन का जमशेदपुर में यह दूसरी जीत है। इसके साथ ही वे 2020-21 सत्र के लिए पीजीटीआई ऑर्डर ऑफ मेरिट खिताब पर भी कब्जा कर लिया।

माने (68-66-67-69) ने चौथे राउंड में छह बर्डी, एक बोगी और एक डबल बोगी बना कर 18-अंडर 270 की टूर्नामेंट टैली के साथ बेल्डीह और गोलमुरी गोल्फ कोर्स में खेले गये 1.5 करोड़ की इनामी राशि वाले सीजन के इस शोपीस इवेंट का समापन किया। छह फुट चार इंच लंबे पुणे के इस गोल्फर ने आखिरी होल पर जीत के लिए 12 फीट का प्रेशर पुट खेला और इसे साल का यादगार पल बना दिया, क्योंकि टोक्यो ओलंपिक के बाद वे इस सीजन में 58,72,275 रुपये की कमाई के साथ पीजीटीआई की मनी लिस्ट में नंबर-1 बन गये हैं।

दो बार के एशियाई टूर विजेता राशिद खान (70-72-66-63) ने रविवार को टूर्नामेंट के सबसे न्यूनतम राउंड 9-अंडर 63 की बराबरी करते हुए 10 पायदन चढ़ कर 17-अंडर 271 पर चैंपियनशिप के उपविजेता बने। दिल्ली के खान ने चौथे राउंड में एक ईगल और सात बर्डी बनाया र इस प्रकार खिताब पर शॉट लगाने का मौका हासिल किया। यहां तक कि एक समय ऐसा लग रहा था कि वे रिकॉर्ड चौथी बार पीजीटीआई ऑर्डर ऑफ मेरिट के ताज पर कब्जा कर लेंगे, क्योंकि एक चरण में उदयन के साथ उसका प्लेऑफ में संभव दिख रहा था।

पिछले दिन शुभंकर शर्मा के साथ संयुक्त रूप से बढ़त बनाने वाले माने ने दूसरे, तीसरे और चौथे होल पर बर्डी के साथ शुरुआती पकड़ बना ली थी, जिससे उन्होंने उस स्ट्रेच के दो पार-5 पर दो-पुट बनाये। उदयन ने आठवें होल पर डबल बोगी की, लेकिन जल्द ही 11वें और 13वें होल पर बर्डी के साथ सुधार कर लिया, जहां उन्होंने 10 फीट का पुट लगाया।

माने के निकटतम प्रतिद्वंदी शुभंकर और वीर अहलावत ने बैक-नाइन में कुछ शॉट ड्रॉप किये, और खिताबी दौड़ से बाहर हो गये, जबकि उदयन 16वें होल को बंकर से अपनी शानदार अप और डाउन बर्डी खेला, जिसने उन्हें टॉप पर एक टू-शॉट कुशन मिला और वे ओवरऑल फेवरेट पसंदीदा बन कर उभरे। 17वें होल पर बोगी और 18वें होल पर एक खराब ड्राइव ने माने को कुछ चिंताजनक क्षण दिये, क्योंकि क्लब हाउस के लीडर राशिद खान उस समय उदयन से सिर्फ एक शॉट पीछे थे।

पहले जमशेदपुर में 2019 टाटा स्टील टूर चैंपियनशिप जीत चुके उदयन ने 18वें होल पर एक बेहतरीन एप्रोच शॉट और एक बेहद सधा हुआ 12-फीट पार कंवर्जन खेल कर पीजीटीआई में अपना 12वां खिताब और ऑर्डर ऑफ मेरिट हासिल कर लिया। माने ने 22,50,000 रुपये की पुरस्कार राशि जीत कर पीजीटीआई ऑर्डर ऑफ मेरिट में तीसरे से पहले स्थान पर पहुंच गये हैं, क्योंकि उन्होंने सीजन की कमाई के आधार पर मेरिट लिस्ट में करणदीप कोचर और चिक्कारंगप्पा को पीछे छोड़ दिया। उदयन ने 2020-21 सीज़न के दौरान प्रभावशाली चार खिताब जीते हैं और वे चार अन्य टॉप-10 में भी हैं।

माने ने कहा, “दिन की शुरुआत में मन में काफी उथल-पुथल थी, लेकिन मैंने खुद को यह कह कर शांत किया कि यह मेरे अच्छे दोस्त शुभंकर और वीर के साथ बस गोल्फ का एक और राउंड है और हम अभी शूटआउट करने जा रहे हैं…

दूसरे दिन मेरे अच्छे दोस्त खलिन जोशी और चिक्कारंगप्पा द्वारा बताये जाने तक मुझे अपने ऑर्डर ऑफ मेरिट जीतने के अवसर के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। यह बात मेरे दिमाग में घर कर गयी, लेकिन मुझे पता था कि जीतने के लिए दिन के अंत में मुझे अभी भी अच्छा गोल्फ खेलना है।

“फाइनल पुट पर मेरे दिमाग में सिर्फ यही था कि अपनी लाइन पर शुरू करो और जो होना है, होगा; मैंने केवल इसे अच्छी गति देना सुनिश्चित किया। ये पुट मुश्किल हो सकते थे, क्योंकि वे सिर्फ चार से पांच फीट तक जा सकते हैं, इसलिए मैं गति को लेकर सावधान था और इसे एक अच्छी लाइन दी। यह एकदम सही निकला…

मुझे विश्वास नहीं था कि राशिद और मैं प्लेऑफ़ में नहीं जा पायेंगे, क्योंकि ऐसा लगा कि हम प्लेऑफ़ में जा रहे हैं। मैं जीत वाले पुट पर एक अच्छा स्ट्रोक लगाया और वह तब हुआ, जब मेरे अंदर 18 होल तक चल रहे भावनाओं के पूरे कॉकटेल को मैंने दिमाग से उतार दिया। यह एक मीठा अहसास था..

10वें होल मोमेंटम बदल गया, जहां शुभंकर ने डबल बोगी की, वीर ने बर्डी बनाया और इसलिए शुभंकर मेरे एक पीछे था और वीर एक आगे था। तभी मुझे लगा कि मेरे पास वास्तव में अच्छा मौका है..

मैंने देखा कि 18वें होल पर मेरा टी शॉट सीमा से बाहर जा रहा था, लेकिन सौभाग्य से यह एक पेड़ से टकराया और वापस रफ के अंदर गिर गया, जो सीमा से बाहर होने से सिर्फ 10 फीट दूर था। लेकिन मैंने पूरे हफ्ते अपने वेजेज को अच्छी तरह से हिट किया था, इसलिए मैंने रफ पर चिप-आउंट करने के बाद मैंने 96 यार्ड से अप ऐंड डाउन के लिए अपने वेज और पुटर पर भरोसा किया..

मुझे यहाँ जमशेदपुर के कोर्स पसंद हैं। यही कारण है कि मैं यहां दो बार जीता हूं। राउंड के बीच में प्रोफेशनल्स के लिए एक कोर्स से दूसरे कोर्स में ढलना एक अच्छी परीक्षा है..

इमर्जिंग ऑर्डर ऑफ मेरिट चैंपियन के परिणामस्वरूप अब पीजीटीआई में चार साल की छूट हासिल करने वाले उदयन ने आगे कहा, ’’पीजीटीआई ऑर्डर ऑफ मेरिट का खिताब जीतना मेरे आत्मविश्वास के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि मैं जल्द ही एशियाई टूर पर जाऊंगा। अब मैं इस फॉर्म को एशिया तक ले जाना चाहता हूं। मैं श्री दिलीप थॉमस को पूरे साल उनके सभी समर्थन और प्रोत्साहन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।“

70 और 72 के अपने पहले दो राउंड के बाद 30वें स्थान टाई पर रहे राशिद खान ने टूर्नामेंट में मजबूत वापसी करने के लिए अंतिम दो राउंड में 66 और 63 के स्कोर के साथ शानदार रियरगार्ड एक्शन लिया। रविवार को गोलमुरी में फ्रंट-नाइन पर 6-अंडर के साथ शुरुआत करने वाले राशिद ने अपने त्रुटीहीन फाइनल राउंड के दौरान बेल्डीह में बैक-नाइन पर तीन और बर्डी जोड़े। अपने रनरअप पोजीशिन के परिणामस्वरूप, खान पीजीटीआई के फाइनल मनी लिस्ट में नौवें से चौथे स्थान पर पहुंच गये हैं।

दिन के अधिकांश समय में ज्वाइंट और ओवरऑल लीड में चल रहे वीर अहलावत (68-67-68-69) ने 69 के अपने अंतिम राउंड के दौरान सात बर्डी, दो बोगी और एक डबल बोगी बनाया और 16-अंडर 272 पर तीसरे स्थान पर रहे। तीन होल पहले तक वीर उदयन के साथ संयुक्त बढ़त बनाये हुए थे, लेकिन 16वें और 17वें होल पर एक बोगी और डबल-बोगी खेल कर दौड़ से बाहर हो गये। अहलावत ऑर्डर ऑफ मेरिट खिताब के दावेदार भी थे, लेकिन अंततः उन्हें पीजीटीआई रैंकिंग में पांचवें स्थान पर संतोष करना पड़ा।

दो बार के यूरोपीय टूर विजेता और पिछले दिन के लीडर शुभंकर शर्मा ने 72 के अंतिम राउंड में चार बार के यूरोपीय टूर विजेता एसएसपी चौरसिया (70) के साथ 15-अंडर 273 पर चौथा  स्थान हासिल किया। शुभंकर की चुनौती बैक-नाइन पर कमजोर पड़ गयी, जब उन्होंने दो बर्डी के बदले में तीन बोगी और एक डबल-बोगी खेला।

एसएसपी के भतीजे सुनीत चौरसिया (69) नौ बार के एशियाई टूर विजेता गगनजीत भुल्लर (71) के साथ 14-अंडर 274 के साथ छठे स्थान पर रहे।

इस सीज़न में दो इवेंट के विजेता करणदीप कोचर सीज़न के समापन पर 6-अंडर 282 के साथ 23वें स्थान पर रहे। सप्ताह की शुरुआत में ऑर्डर ऑफ मेरिट के लीडर करणदीप ने अंततः सीजन में 51,00,880 रुपये की कमाई के साथ पीजीटीआई की मनी लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल किया।

जमशेदपुर में कुल 10-अंडर 278 के साथ चिक्कारंगप्पा 12वें स्थान पर हैं। इस सीजन में दो बार के विजेता चिक्का, इस प्रकार सीजन में 48,07,880 रुपये की कमाई के साथ ऑर्डर ऑफ मेरिट लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं।

भारतीय गोल्फ के दिग्गज ज्योति रंधावा वन-अंडर 287 के साथ 44वें स्थान पर रहे।

जमशेदपुर के दो प्रोफेशनल खिलाड़ी करण टोंक (6-ओवर 294) और कुरुश हीरजी (15- ओवर 303) क्रमशः 63वें और 71वें स्थान पर रहे।

 कार्तिक शर्मा बने इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर

गुरुग्राम के इक्कीस वर्षीय कार्तिक शर्मा ने रूकीज में सर्वाधिक 18,22,750 रुपये के सीजन की कमाई के साथ पीजीटीआई इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब जीता। इस सीजन-एंडिंग इवेंट में इवेन-पार 288 के साथ 47वें स्थान टाई करने वाले कार्तिक ने पुणे में रनर-अप फिनिश समेत इस सीजन में पांच टॉप10 की बदौलत पीजीटीआई ऑर्डर ऑफ मेरिट में 18वां स्थान हासिल किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *