संयुक्त राष्ट्रीय का कहना है कि बेरोजगारी इस विश्व में 2024 में कम होगी

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) को उम्मीद है कि 2024 में वैश्विक बेरोजगारी दर 4.9% होगी, मूल रूप से पूर्वानुमान के बाद कि इस वर्ष बेरोजगारी बढ़कर 5.2% हो जाएगी। संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी ने कहा कि इस साल वैश्विक बेरोजगारी में थोड़ी कमी आएगी। हालाँकि, ILO ने आगाह किया कि “श्रम बाजारों में असमानताएँ बनी हुई हैं, कम आय वाले देशों की महिलाएँ विशेष रूप से प्रभावित हैं।”

रिपोर्ट में पाया गया कि 183 मिलियन लोग बेरोजगार की परिभाषा को पूरा करते हैं, जिसका अर्थ है कि वे सक्रिय रूप से काम की तलाश में हैं और तुरंत उपलब्ध हैं। लेकिन बिना नौकरी के काम करने की इच्छा रखने वाले लोगों की संख्या 402 मिलियन थी। एजेंसी ने यह भी कहा कि महिलाओं के अनिच्छा से काम से बाहर होने और अवसरों की कमी के कारण असमान रूप से प्रभावित होने की अधिक संभावना है।

कम आय वाले देशों में महिलाएं विशेष रूप से अधिक प्रभावित हुईं, जहां 22.8% महिलाएं काम के अलावा नौकरी चाहती थीं, वहीं पुरुषों की संख्या 15.3% थी। उच्च आय वाले देशों में, महिलाओं के लिए यह दर 9.7% और पुरुषों के लिए 7.3% थी। रिपोर्ट में यह भी चेतावनी दी गई कि ये मतभेद केवल “हिमशैल का टिप” थे क्योंकि पुरुषों की तुलना में महिलाओं द्वारा श्रम बल को पूरी तरह से छोड़ने की अधिक संभावना थी।

दुनिया भर में, रिपोर्ट का अनुमान है कि 2024 में कामकाजी उम्र की 45.6% महिलाएं कार्यरत थीं। पुरुषों के लिए, यह आंकड़ा 69.2% था। एक प्रेस विज्ञप्ति में आईएलओ के महानिदेशक गिल्बर्ट हॉन्गबो के हवाले से कहा गया है, “वैश्विक असमानताओं को कम करने के हमारे प्रयासों के बावजूद, श्रम बाजार एक असमान खेल का मैदान बना हुआ है।”

होंगबो ने कहा, “एक स्थायी पुनर्प्राप्ति प्राप्त करने के लिए जिसका लाभ सभी द्वारा साझा किया जाता है… हमें अपनी नीतियों और संस्थानों के मूल में समावेशन और सामाजिक न्याय को रखना चाहिए।” होंगबो ने कहा, “एक स्थायी पुनर्प्राप्ति प्राप्त करने के लिए जिसका लाभ सभी द्वारा साझा किया जाता है… हमें अपनी नीतियों और संस्थानों के मूल में समावेशन और सामाजिक न्याय को रखना चाहिए।”

ILO संयुक्त राष्ट्र की सबसे पुरानी विशिष्ट एजेंसी है और यह दुनिया भर के नियोक्ताओं, यूनियनों और सरकारों को एक साथ लाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *