मोमबत्ती से जल गया कच्चा मकान, जरूरी दस्तावेज भी खाक, छह महीनों से दिव्यांग के राशन पर भी संकट, बीजेपी नेता अंकित आनंद ने डीसी से किया मदद का निवेदन

Spread the love

जमशेदपुर :- एक तो करेला ऊपर से नीम चढ़ा वाली कहावत घोड़ाबंधा के खापचाडुंगरी निवासी दिव्यांग सुभद्रा कर्मकार पर सटीक बैठती है। 50 वर्षीय सुभद्रा के पति अतुल कर्मकार का देहांत हो चुका है। कमाई के सारे साधन बंद है। चलने फिरने में भी बेहद कठिनाई होती है। इन चुनौतियों के बीच छह महीने पहले दिव्यांग सुभद्रा कर्मकार के खापचाडुंगरी में कच्चे खपरैल घर में आगजनी की घटना हो गई। मोमबत्ती से लगी आग में घर के कपड़े, महत्वपूर्ण दस्तावेज तक जलकर खाक हो गये। सुभद्रा के राशनकार्ड, दिव्यांग प्रमाणपत्र, बैंक दस्तावेज, आधार सहित अन्य कई कागज़ी दस्तावेज भी जल चुके हैं। राशनकार्ड नहीं रहने से शासकीय पीडीएस स्टोर से राशन भी नहीं मिलता। स्थानीय लोगों से इस आशय की जानकारी मिलने पर भारतीय जनता पार्टी के पूर्व महानगर प्रवक्ता अंकित आनंद ने शुक्रवार को सुभद्रा कर्मकार से मुलाक़ात किया। इस दौरान स्थानीय लोगों में बताया कि आगजनी की घटना के बाद से राशन नहीं मिलता। आस पड़ोस के लोग ही थोड़ा थोड़ा अनाज देकर मदद करते हैं। वहीं सुभद्रा कर्मकार ने बीजेपी नेता अंकित आनंद से राशनकार्ड बनवाने और दिव्यांगज प्रमाण पत्र के लिए मदद का आग्रह किया। सुभद्रा ने भावुक होकर अपने जर्जर कच्चे मकान को दिखाते हुए कहा कि घर से बारिश की पानी और ओस की बूंदे टपकती है।

मामले में त्वरित संज्ञान लेते हुए अंकित आनंद ने स्थानीय पीडीएस स्टोर से समन्वय बनाकर सुभद्रा कर्मकार का राशनकार्ड की छायाप्रति उन्हें मुहैया कराई जिससे राशन अवरुद्ध नहीं हो। वहीं दिव्यांग सुभद्रा के लिए प्रधानमंत्री आवास, राशनकार्ड, दिव्यांग प्रमाण पत्र, बैंक खाता सहित अन्य जरूरी दस्तावेजों के लिए जिला उपायुक्त सूरज कुमार और प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रवीण कुमार से उचित संज्ञान लेने का आग्रह किया। इस संदर्भ में भाजपा नेता अंकित आनंद ने बताया कि समाज के अंतिम व्यक्ति का उदय ही प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा का संकल्प है। कहा कि सुभद्रा कर्मकार तक सभी जरूरी सरकारी सुविधाएँ और पीएम आवास मुहैया कराने के लिए वे हर स्तर पर मुमकिन प्रयास करेंगे। अंकित आनंद ने भरोसा जताया कि डीसी सूरज कुमार संवेदनशील पदाधिकारी हैं, उनके स्तर से जल्द ही सकारात्मक पहल सुनिश्चित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *